20+ vegetarian animals name list in Hindi and English

vegetarian animals name list (शाकाहारी जानवरों के नाम सूची):-

शाकाहारी जानवरों के नाम सूची (vegetarian animals name list in Hindi and English with Pictures):- क्या आप सभी Herbivorous Animals के नाम अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषा में जानते हैं? यहां आप चित्रों के साथ सभी शाकाहारी जानवरों के नाम) देख तथा अध्ययन कर शकते है।हम अपने आसपास कई तरह के जानवर देखते हैं और उनके नाम जानते हैं। दुनिया में जानवरों की हजारों प्रजातियां हैं, लेकिन हममें से कोई भी सभी शाकाहारी जानवरों के नाम हिंदी और अंग्रेजी दोनों में नहीं जानता है।

आज हम आपको 5, 10, 15, 20, 50 शाकाहारी जानवरों के नाम हिंदी और इंग्लिश में की सूची देने जा रहे हैं। उम्मीद है कि हिंदी अंग्रेजी में इन जानवरों के नामों की सूची से आपको काफी लाभ मिलेगा। सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

vegetarian animals name list in Hindi and English:-

vegetarian animals Picturesvegetarian animals name in Englishvegetarian animals name in Hindi
RabbitRabbit (रैबिट)खरगोश (Kharagosh)
vegetarian animals name list in Hindi and EnglishSheep (शीप)भेड़ (Bhed)
HorseHorse (हॉर्स)घोड़ा (Ghoda)
Donkey (डोंकी)गधा (Gadha)
BuffaloBuffalo (बुफैलो)भैंस (Bhains)
cowCow (काऊ)गाय (Gaay)
Zebra (ज़ब्बरा)ज़ेबरा (Zebara)
Camel (कैमल)ऊंट (Oont)
SquirrelSquirrel (स्क्वीररेल)गिलहरी (Gilaharee)
Deer (डियर)हिरण (Hiran)

░I░m░p░o░r░t░a░n░t░ ░T░o░p░I░c░s░

colours name in Hindi and English

Flowers Name in Hindi and English

Games name in Hindi and English

शाकाहारी जानवरों के नाम सूची:-

शाकाहारी जानवर in EnglishPronounciation शाकाहारी जानवर in Hindi
Squirrel स्क्वीररेलगिलहरी (Gilaharee)
Pandaपांडापांडा (Paanda)
Donkey डोंकीगधा (Gadha)
Zebra ज़ब्बराज़ेबरा (Zebara)
Hippoहिप्पोदरियाई घोड़ा (Dariyaee Ghoda)
Manateeमानातीसमुद्री गाय (Samudree Gaay)
Kangarooकंगारूकंगारू (Kangaaroo)
Rabbitरैबिटखरगोश (Kharagosh)
Gorillaगुरिल्लागोरिल्ला (Gorilla)
Yakयाकयाक (Yaak)
Sheepशीपभेड़ (Bhed)
Horseहॉर्सघोड़ा (Ghoda)
Camelकैमलऊंट (Oont)
Cowकाऊगाय (Gaay)
Elephantएलीफैंटहाथी (Haathee)
Buffaloबुफैलोभैंस (Bhains)
Giraffeजिर्राफेजिराफ़ (Jiraaf)
Rhinocerosरहिनोकेरोसगैंडा (Gainda)
Deerडियरहिरण (Hiran)
Koalaकोयलाकोआला (Coala)
Bisonबिसनबाइसन (जंगली साँड) (Baisan (Jangalee saand))
Wildebeestवील्डबीस्टअफ्रीकी बारहसिंघा (Aphreekee Baarahasingha)
Antelopeन्तलोपेमृग (Mrg)
Whalesव्हेल्सव्हेल (Vhel)

10 शाकाहारी जंतुओं के नाम:-

दरियाई घोड़ा – यह छोटी घास खाना पसंद करता है। एक वयस्क दरियाई घोड़ा प्रतिदिन 35 किलो घास खाता है। दरियाई घोड़ा पानी के भीतर और सूखी भूमि पर रह सकता है, जिसका अर्थ है कि यह एक उभयचर है। वे उप-सहारा अफ्रीका में पाए जाते हैं और उन्हें दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्तनपायी माना जाता है। वे दरियाई घोड़े के परिवार से ताल्लुक रखते हैं और छोटी घास और कुछ जलीय पौधे खाते हैं।

ऊंट:- ऊंट पेड़ के पत्ते, फूल और फल खाता है। ऊंट मुख्य रूप से अफ्रीका, एशिया और ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं। वे घास, गेहूं, जई और अनाज पर जीवित रहते हैं। ऊंट अपने घोंसलों में पानी जमा कर सकते हैं और कठोर मौसम में भी जीवित रह सकते हैं। चूंकि ऊंट रेगिस्तानी क्षेत्रों के अनुकूल होते हैं, इसलिए वे मनुष्यों के लिए बहुत उपयोगी जानवर हैं।

बकरी:- एक शाकाहारी जानवर है। यह घास, पत्ते, फल आदि खाता है। बकरियां पूरी दुनिया में पाई जाती हैं। इसे लोग दूध, मांस, त्वचा आदि के लिए पालते हैं और पालतू जानवर के रूप में भी रखते हैं।

जिराफ:- जिराफ लटकन के पत्ते भी खाते हैं। उन्हें बबूल के पेड़ की पत्तियां बहुत पसंद हैं। जिराफ एक ऐसा जानवर है जो अफ्रीका के रेगिस्तान में रहता है। जिराफ दुनिया का सबसे लंबा जानवर है।

घोड़े:- भी गाय की तरह घास खाते हैं। हरी या सूखी घास इनके भोजन के लिए उपयुक्त होती है। विभिन्न आकारों और नस्लों के घोड़ों का उपयोग लोग पालतू बनाने, घुड़सवारी, माल ढुलाई और खेल जैसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए करते हैं।

पांडा:- एक शाकाहारी जानवर है और इसका मुख्य भोजन बांस है।

मुझे उम्मीद है कि आपको vegetarian animals name list in Hindi and English के बारे में यह पोस्ट पसंद आई होगी। इस पोस्ट के दौरान मैंने वास्तव में आपको प्रत्येक हिंदी औरअंग्रेजी भाषा में सभी शाकाहारी जानवरों के नाम दिए हैं और साथ ही मैंने वास्तव में इन तत्वों का एक फोटो भी दिया है।

अंत में, मैं आपको बताना चाहता हूं कि अगर आपको “carnivorous animals chart” के बारे में यह पोस्ट पसंद आई है। युवाओं के लिए 10, 15, 20, 25, 30, पचास शाकाहारी जानवरों के नाम सूची लिस्ट तो सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। आपको इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, भाई-बहनों, बच्चों आदि के साथ साझा करने की आवश्यकता है ताकि हर कोई शाकाहारी जानवरों के नाम सूची के अंग्रेजी-हिंदी को समझ सके।

बवासीर के लक्षण और उनसे बचने के उपाय

बवासीर के लक्षण बवासीर एक आम समस्या है जो किसी भी उम्र के व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है। यह तब होता है जब मल त्याग करने वाली नसें सूज जाती हैं और गुदा के आसपास की त्वचा के नीचे बढ़ जाती हैं। बवासीर के दो मुख्य प्रकार होते हैं – आंतरिक बवासीर और बाहरी…

Continue Reading बवासीर के लक्षण और उनसे बचने के उपाय

बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय | Piles Treatment in Hindi

बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय बवासीर एक आम समस्या है जो किसी भी उम्र के व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है। यह तब होता है जब मल त्याग करने वाली नसें सूज जाती हैं और गुदा के आसपास की त्वचा के नीचे बढ़ जाती हैं। बवासीर के दो मुख्य प्रकार होते हैं – आंतरिक…

Continue Reading बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय | Piles Treatment in Hindi

फोबिया: सबसे अच्छा आयुर्वेदिक और मनोवैज्ञानिक उपचार

फोबिया: एक परिचय यह एक मानसिक स्वास्थ्य समस्या है जिसमें किसी विशिष्ट चीज़, स्थिति, या जीवन्त वस्तु के प्रति असमान संवेदनशीलता होती है। यह दर, घबराहट, और शारीरिक असामर्थ्य के साथ आ सकता है। फोबिया क्या है? Phobia एक मानसिक स्वास्थ्य समस्या है जिसमें व्यक्ति किसी विशेष चीज़, स्थिति, या प्राणी से गहरा डर प्राप्त…

Continue Reading फोबिया: सबसे अच्छा आयुर्वेदिक और मनोवैज्ञानिक उपचार

Motiyabind Kya Hai (मोतियाबिन्द मीनिंग) – व्याख्या और उपयोग

Motiyabind Kya Hai(मोतियाबिन्द मीनिंग) क्या आपको पता है कि “मोतियाबिन्द” शब्द का क्या मतलब होता है और इसका कैसे उपयोग किया जाता है? यदि नहीं, तो इस लेख में हम आपको “मोतियाबिन्द” शब्द के मतलब और इसके विभिन्न प्रकारों की व्याख्या देंगे और यह भी बताएंगे कि आप इसे अपने जीवन में कैसे उपयोग कर…

Continue Reading Motiyabind Kya Hai (मोतियाबिन्द मीनिंग) – व्याख्या और उपयोग

Motiyabind Operation (मोतियाबिंद ऑपरेशन): आंखों की स्वास्थ्य के लिए नई उम्मीद

Motiyabind Operation: मोतियाबिंद ऑपरेशन, जिसे आंखों के कई रोगों का इलाज के रूप में किया जाता है, आजकल आंखों के स्वास्थ्य को सुधारने के लिए एक महत्वपूर्ण तकनीक बन गई है। यह तकनीक आंखों के कई प्रकार के रोगों के इलाज के लिए उपयोगी है, और यह एक नई आशा का स्रोत है जिसे लोग…

Continue Reading Motiyabind Operation (मोतियाबिंद ऑपरेशन): आंखों की स्वास्थ्य के लिए नई उम्मीद

Motiyabind ke Lakshan (मोतियाबिंद के लक्षण) और मुख्य कारण

Motiyabind ke Lakshan: Motiyabind ke Lakshan:मोतियाबिंद क्या होता है?मोतियाबिंद के प्रमुख लक्षणमोतियाबिंद के लक्षणों का कारणमोतियाबिंद के उपचारमोतियाबिंद के उपचार की समय सीमामोतियाबिंद के उपचार के बाद का सावधानीपूर्ण ध्यानमोतियाबिंद के उपचार के बाद के लाभमोतियाबिंद के लक्षण को अनदेखा न करेंमोतियाबिंद के लक्षण: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)मोतियाबिंद क्या होता है?मोतियाबिंद के उपचार…

Continue Reading Motiyabind ke Lakshan (मोतियाबिंद के लक्षण) और मुख्य कारण

Leave a Comment