20+ Best pet animals name in Hindi and English – पालतू जानवर

Pet animals name in Hindi and English (पालतू जानवरों के नाम):-

क्या आप सभी जानवरों के नाम अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषा में जानते हैं? यहां आप चित्रों के साथ सभी pet animals name in hindi and english (पालतू जानवरों के नाम हिंदी और इंग्लिश में ) नाम सीख सकते हैं।

अपने आसपास कई तरह के जानवर देखते हैं और उनके नाम जानते हैं। दुनिया में जानवरों की हजारों प्रजातियां हैं, लेकिन हममें से कोई भी सभी जानवरों के नाम हिंदी और अंग्रेजी दोनों में नहीं जानता है। पालतू जानवर (pet animals) क्या हैं, या कौन से जानवरों की श्रेणी में आते हैं?

आज हम आपको पालतू जानवरों के नाम हिंदी और इंग्लिश की सूची देने जा रहे हैं। उम्मीद है कि हिंदी अंग्रेजी में इन जानवरों के नामों की सूची से आपको काफी लाभ मिलेगा। सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

पालतू जानवरों के नाम हिंदी और इंग्लिश में:-

pet animals name list with picturepet animals name in EnglishPet animals name in hindi
HorseHorse (हॉर्स)घोड़ा (Ghoda)
RabbitRabbit (रैबिट)खरगोश (Kharagosh)
PigPig (पिग)सूअर (Sooar)
Monkey-wild-animalsMonkey (मंकी)बन्दर (Bandar)
cowCow (काऊ)गाय (Gaay)
pet animals name in Hindi and English - पालतू जानवरGoat (गोट)बकरी (Bakaree)
RatRat (रैट)चूहा (Chooha)
pet animals name in Hindi and English - पालतू जानवरCat (कैट)बिल्ली (Billee)
oxOx (ऑक्स)बैल (Bail)
SheepSheep (शीप)भेड़ (Bhed)
Camel (कैमल)ऊँट (Oont)
BuffaloBuffalo (बफैलो)भेंस (Bhens)
DogDog (डॉग)कुत्ता (Kutta)
DonkeyDonkey (डंकी)गधा (Gadha)
SquirrelSquirrel (स्क्वरल)गिलहरी (Gilaharee)
Mule (म्यूल)खच्चर (Khachchar)
MareMare (मेर)घोड़ी (Ghodee)
oxBull (बुल)सांड (Saand)
YakYak (याक)याक (Yaak)

░Y░o░u░ ░M░a░y░ ░a░l░s░o░░L░i░k░e░

water animals name in Hindi and English

wild animals name in Hindi-English

all animals name in Hindi-English

10 pet animals name:-

गाय :- गाय एक पालतू जानवर है जिसे भारत में माँ माना जाता है और इसे ‘गाय-माँ’ के रूप में पूजा जाता है। गाय से दूध मिलता है। छोटे बच्चों और मरीजों की सेहत के लिए गाय का दूध बहुत फायदेमंद होता है। गाय के चार पैर, दो सींग, दो कान और एक लंबी पूंछ होती है।

बिल्लियाँ – बिल्लियाँ भी महत्वपूर्ण जानवर (पालतू जानवर) हैं। बिल वाले से तो आप सभी भली-भांति परिचित होंगे। यह हमारे घर में और हमारे घर के आशा-पास में देखना आसान है।

घर में एक पालतू जानवर भी है। यह बहुत अधिक नाक पाई पैदा करता है। बिल्ली को दूध बहुत पसंद था। यह सर्वहारा प्राणी है। यह चूहों का शिकार करता है।

घोड़े:- घोड़े भी बहुत महत्वपूर्ण जानवर (पालतू जानवर) हैं। मुख्य उपयोग: कारों आदि के लिए। कुछ खेलों में भी उपयोग किया जाता है।

भैंस:- भैंस एक स्तनपायी है। भैंस की एक पूंछ, दो कान, चार पैर, दो आंखें और दो सींग होते हैं। इसे मुख्य रूप से दूध के लिए रखा जाता है। भैंस का दूध बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व होते हैं और यह गाय के दूध से भी ज्यादा गाढ़ा होता है।

बकरी:- बकरी भी एक अच्छा जानवर (पालतू) है। बहुत प्रसिद्ध हो। लोगों को रखना है। किसानों और अन्य लोगों के लिए अबिका की मदद करता है।

हमें कुछ मात्रा में दूध भी मिला।

बेल:- बेल के पास एक पालतू जानवर भी है। उपयोग मुख्य रूप से कृषि कार्य है। मै अभी काम कर रहा हु। इसे हल करने में काम लगता है।

खरगोश:- खरगोश एक बहुत ही सुंदर और प्यारा जानवर है। यह अपनी बहुमुखी प्रतिभा और सुंदरता के कारण बहुत आकर्षक है। वैसे तो खरगोश जंगल में रहते हैं, लेकिन लोग उन्हें पालते भी हैं। खरगोश सफेद, काले और भूरे रंग के होते हैं। इसके पूरे शरीर पर छोटे-छोटे मुलायम बाल होते हैं।

छोटे बच्चों को अक्सर पढ़ाई के दौरान या घर के काम के दौरान जानवरों का नाम लिखने के लिए कहा जाता है, यही वजह है कि बच्चे हर तरह के जानवरों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में नहीं लिख पाते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको pet animals name in Hindi and English – पालतू जानवर के बारे में यह पोस्ट पसंद आई होगी। इस पोस्ट के दौरान मैंने वास्तव में आपको प्रत्येक हिंदी और अंग्रेजी भाषा में सभी पालतू जानवरों के नाम दिए हैं और साथ ही मैंने वास्तव में इन paltu janwar का एक फोटो भी दिया है।

अंत में, मैं आपको बताना चाहता हूं कि अगर आपको “पालतू जानवर” के बारे में यह पोस्ट पसंद आई है। युवाओं के लिए 10, 15, 20, 25, 30, पचास पालतू जानवरों के नाम तो सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। आपको इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, भाई-बहनों, बच्चों आदि के साथ साझा करने की आवश्यकता है ताकि हर कोई paltu janwar ke naam को समझ सके।

मातृ दिवस पर निबंध 2023 – Best Mother’s Day Essay in Hindi

मातृ दिवस पर निबंध (Mother’s Day Essay in Hindi) Mother’s Day Essay In Hindi: मदर्स डे हर किसी के लिए एक अहम दिन होता है। एक माँ अपने बच्चे की पहली शिक्षक होती है। एक शिक्षक जो एक मित्र की भूमिका भी निभाता है। एक माँ अपने बच्चे के जन्म से लेकर उसके जीवित रहने…

Continue Reading मातृ दिवस पर निबंध 2023 – Best Mother’s Day Essay in Hindi

स्वतंत्रता दिवस पर निबंध 2023 – Best Independence Day Essay

स्वतंत्रता दिवस पर निबंध (Independence Day Essay in Hindi) 15 अगस्त 1947 भारतीय इतिहास का सबसे शुभ और महत्वपूर्ण दिन था जब हमारे भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों ने भारत देश को आजादी दिलाने के लिए अपना सब कुछ कुर्बान कर दिया था। भारत की स्वतंत्रता के साथ, भारतीयों ने पंडित जवाहरलाल नेहरू के रूप में अपना…

Continue Reading स्वतंत्रता दिवस पर निबंध 2023 – Best Independence Day Essay

26 जनवरी, गणतंत्र दिवस पर निबंध – Republic Day Essay in Hindi

गणतंत्र दिवस पर निबंध – Republic Day Essay 26 जनवरी भारत के तीन महत्वपूर्ण राष्ट्रीय पर्वों में से एक है। 26 जनवरी को पूरे देश में बड़े उत्साह और सम्मान के साथ गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत का गणतंत्र और संविधान इसी दिन लागू हुआ था। इसीलिए यह दिन हमारे देश…

Continue Reading 26 जनवरी, गणतंत्र दिवस पर निबंध – Republic Day Essay in Hindi

नारी शिक्षा पर निबंध – Best Nari Shiksha Essay in Hindi 2023

नारी शिक्षा पर निबंध – Nari Shiksha Essay in Hindi प्रस्तावना – हमारा समाज पुरुष प्रधान है। यहां यह माना जाता है कि पुरुष बाहर जाते हैं और अपने परिवार के लिए कमाते हैं। महिलाओं से अपेक्षा की जाती है कि वे घर पर रहें और परिवार की देखभाल करें। पहले इस व्यवस्था का समाज…

Continue Reading नारी शिक्षा पर निबंध – Best Nari Shiksha Essay in Hindi 2023

Best Circus Essay in Hindi – सर्कस पर निबंध इन हिंदी – 2022

Circus Essay in Hindi – सर्कस पर निबंध इन हिंदी सर्कस भी मनोरंजन का एक साधन है। जिसे हर उम्र के लोग पसंद करते हैं। सर्कस में तरह-तरह के करतब किए जाते हैं। शेर, हाथी, भालू आदि जंगली जानवरों को सर्कस में प्रशिक्षित किया जाता है और विभिन्न खेल और चश्मे दिखाए जाते हैं। वहीं…

Continue Reading Best Circus Essay in Hindi – सर्कस पर निबंध इन हिंदी – 2022

वर्षा ऋतु पर निबंध – Best Rainy Season Essay in Hindi 2022

वर्षा ऋतु पर निबंध (Rainy Season Essay in Hindi) साल के मौसम हमारे लिए बहुत सारी खुशियाँ लेकर आते हैं। भारत में मानसून एक बहुत ही महत्वपूर्ण मौसम है। वर्षा ऋतु मुख्य रूप से आषाढ़, श्रवण और वडो के महीनों में होती है। मुझे बरसात का मौसम बहुत पसंद है। यह भारत में चार सत्रों…

Continue Reading वर्षा ऋतु पर निबंध – Best Rainy Season Essay in Hindi 2022

Leave a Comment