30+ Best Games name in Hindi and English – खेलों के नाम

Games name in Hindi – खेलों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में:-

यह लेख Games Name In Hindi और खेलों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में सामान्य जानकारी के बारे में है। दुनिया में कई प्रकार के खेल हैं जो विभिन्न प्रारूपों में खेले जाते हैं। खेल मानसिक और शारीरिक विकास को बढ़ावा देता है। इनडोर और आउटडोर (indoor and outdoor games name in hindi)दोनों तरह के खेल। खेलों में टीम या व्यक्तिगत प्रतियोगिताएं भी होती हैं। तो आइए जानने की कोशिश करते हैं कुछ प्रसिद्ध खेलों के नाम।

░I░m░p░o░r░t░a░n░t░ ░T░o░p░i░c░s░

Flowers Name in Hindi and English

colours name in Hindi and English

stationery name in Hindi and English

Sports name in Hindi and English:-

20+ Best Games name in Hindi and English - खेलों के नाम

Tennis/टेनिस:- यह एक ऐसा खेल है जिसे दो टीमें गेंद से खेलती हैं। इस खेल में 2 खिलाड़ी होते हैं।

20+ Best Games name in Hindi and English - खेलों के नाम

Chass/शतरंज – मानसिक शक्ति और दिमाग का खेल है। यह खेल एक ही आयोजन में खेला जाता है। इसमें एक शतरंज बोर्ड होता है और जिसमे ६४ बर्गफुट होता हैं।

20+ Best Games name in Hindi and English - खेलों के नाम

Golf/गोल्फ:- यह एक अनूठा खेल है जो गेंदों और क्लबों द्वारा खेला जाता है। इस खेल में क्लबों का प्रयोग करते हुए गेंद को मैदान से कुछ दूरी पर स्थित एक छेद में रखने का प्रयास करते हैं।

Football / फुट बॉल :- यह एक ऐसा खेल है जिसमें 11 खिलाड़ियों की दो टीमें होती हैं और वे इस खेल को पास के मैदान में एक दूसरे के विरुद्ध खेलते हैं।

Basketball/बास्केटबॉल:- यह एक टीम गेम है, जो 5 सक्रिय खिलाड़ियों वाली टीमों द्वारा खेला जाता है। इस खेल में दोनों टीमों के खिलाड़ी गेंद को एक-दूसरे के खिलाफ करीब 10 फीट ऊंचे घेरे में रखकर अंक हासिल करने की कोशिश करते हैं।

Cricket / क्रिकेट:- यह एक बहुत ही प्रसिद्ध खेल है, जो गेंदों और बल्ले से खेला जाता है। इस खेल में 11 खिलाड़ियों वाली दो टीमें होती हैं और उन दोनों टीमों का लक्ष्य एक दूसरे से ज्यादा रन बनाने का होता है।

Hockey/हॉकी:- हॉकी मैदान पर, दो टीमें एक कठोर गेंद को प्रतिद्वंद्वी के जाल या गोल में धकेलने के लिए लकड़ी या किसी कठोर धातु से बनी छड़ी का उपयोग करते हैं।

List of Sports Name list in Hindi and English:-

Baseball / बेसबल:- योग्य रूप से यह एक अमेरिकी स्तर का खेल है,बेसबॉल में खिलाड़ियों की संख्या 9 होती है। जो एक गेंद द्वारा खेला जाता है।

Gillidarida / गिल्ली डंडा:- भारत में एक बहुत लोकप्रिय खेल है, जो आमतौर पर बेलनाकार ऊंचाई वाले छोटे खिलाड़ियों द्वारा खेला जाता है।

Handball / हैंडबोट:- यह एक टीम स्पोर्ट है। इस खेल में सात खिलाड़ियों की दो टीमें होती हैं और उन दो टीमों का उद्देश्य गेंद को प्रतिद्वंद्वी के लक्ष्य की ओर फेंकना होता है।

Korfnali / कोबॉस:- यह एक गेट नेट और बास्केटबॉल मैच है। प्रत्येक टीम में चार पुरुष खिलाड़ी सहित चार महिला खिलाड़ी और आठ पुरुष खिलाड़ी होते हैं।

Kabaddi / कबड्डी:- यह भारतीय उपमहाद्वीप में खेला जाने वाला एक फार्म गेम है, जो बांग्लादेश का राष्ट्रीय खेल है।

Badminton/बैडमिंटन:- रैकेट और कॉक द्वारा खेला जाने वाला एक खेल, जिसे दो विरोधी खिलाड़ी खेल सकते हैं। यह खेल सिंगल या डबल्स खेला जा सकता है।

Gymnastics / जिम्नास्टिक:- यह वह है जिसके लिए मानव शरीर मजबूत और साथ ही तेज होना चाहिए। जिम्नास्टिक बहुत ही रिस्क तथा मजेदार खेल है।

Kick volleyball / किक वॉलीबॉल:- दक्षिण पूर्व एशिया में एक खेल और बेंत की गेंद का उपयोग फुटबॉल में एक समान खेल से अलग है और केवल खिलाड़ियों को अपने पैरों, घुटनों, छाती और सिर का उपयोग करके गेंद को छूने की अनुमति देता है।

Mallakhamba/मलखव:- यह हमारे देश का एक पारंपरिक खेल है।

kho kho/खो खो:- यह एक भारतीय को भावना से भर देता है।

Throw ball/थ्रोबॉल:- प्रोबेट एक गैर-संपर्क गेंद का खेत है जिसे एक आयताकार कोर्ट पर नौ खिलाड़ियों की दो टीमों के बीच नेट पर रखा जाता है। भारत में पहली बार 1940 के दशक में बेन्नई में महिलाओं के रूप में फार्म खेला गया था।

Polo/पोलो :- यह एक टीम खेल है जो घोड़े की पीठ पर खेला जाता है। इस खेल का मुख्य उद्देश्य विरोधी टीम के खिलाफ गोल करना है।

Table tennis / टेबल टेनिस:- इस खेल को पिंग के नाम से भी जाना जाता है, जो घर के अंदर खेला जाता है। हम आपको बता दें कि इस खेल की शुरुआत सबसे पहले 1922 में इंग्लैंड में हुई थी।

Wrestling /कुश्ती:- यह भारतीय उपमहाद्वीप का एक प्रसिद्ध फार्म है, जिसे पहलवानी के नाम से भी जाना जाता है। इसमें पहलवान आपस में लड़ते हैं।

Tug of war / रस्साकशी:- यह एक बहुत ही प्रसिद्ध खेल है, जहाँ दो टीमों के खिलाड़ी एक रस्सी को अपनी ओर खींचते हैं, उनका लक्ष्य विरोधी टीम को अपनी ओर खींचना और उन्हें नीचे लाना होता है।

Ragby – यह पहली बार 19वीं शताब्दी में इंग्लैंड में उत्पन्न हुआ था। इस खेल में गेंद को हाथ में लेकर दौड़ना होता है।

Seven stones / सात पत्थर:- यह भारत में बहुत लोकप्रिय खेल है, जिसे पल्ली पट्टी, पिटो, पिटू आदि के नाम से जाना जाता है।

Volleyball / वालीबल:- यह लगभग १४ मीटर लम्बी एबं ४ मीटर चौड़े एक मैदान में खेला जाने वाला खेल है।

तीरंदाजी (Archery):- धनुष से तीर का निशान लगाया जाता है।

निकाय (Rowing):- यह नावों की दौड़ होती है।

Outdoor games Name list in Hindi and Engliah:-

Outdoor games Name in English Outdoor games Name in Hindi
Golfगोल्फ
Poloघोड़े पर हॉकी खलना
Bolley Ballवॉलीबॉल
Brod Jumpचौडी कूद
High Jumpऊंची कूद
Cricketक्रिकेट
Discuss Throwगोला फेक
Hockeyहॉकी
Javelin Throwभाला फेक
Footballफुट बॉल
Cycle Raseसाइकिल की दौड़
Kite Flyingपतंग उड़ाना
Horse Raceघुड़दौड़
Long Jumpलम्बी कुद
Vaultingछलाग मारना
Swimmingतैराकी

Indoor games name in Hindi and English:-

Indoor games name in English Indoor games name in Hindi
Snake and Ladderसांप और सिड़ी
Cardsतास
Badmintonवेडमिंटन
Hide and Seekलुका छीपी
Squashस्क्कस
Basketballबास्केटबॉल
Table Tennisटेबल टेनिस
Gymnasticsजिम्नास्टिक
Wrestlingकुश्ती
Carromकैरम
Chassशतरंज
Ice Skatingस्केंटीग
Billiardsबिल्याईज
Diceचौपड
Boxingमुक्केबाजी
Weight Liftingभार उठाना

मातृ दिवस पर निबंध 2023 – Best Mother’s Day Essay in Hindi

मातृ दिवस पर निबंध (Mother’s Day Essay in Hindi) Mother’s Day Essay In Hindi: मदर्स डे हर किसी के लिए एक अहम दिन होता है। एक माँ अपने बच्चे की पहली शिक्षक होती है। एक शिक्षक जो एक मित्र की भूमिका भी निभाता है। एक माँ अपने बच्चे के जन्म से लेकर उसके जीवित रहने…

Continue Reading मातृ दिवस पर निबंध 2023 – Best Mother’s Day Essay in Hindi

स्वतंत्रता दिवस पर निबंध 2023 – Best Independence Day Essay

स्वतंत्रता दिवस पर निबंध (Independence Day Essay in Hindi) 15 अगस्त 1947 भारतीय इतिहास का सबसे शुभ और महत्वपूर्ण दिन था जब हमारे भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों ने भारत देश को आजादी दिलाने के लिए अपना सब कुछ कुर्बान कर दिया था। भारत की स्वतंत्रता के साथ, भारतीयों ने पंडित जवाहरलाल नेहरू के रूप में अपना…

Continue Reading स्वतंत्रता दिवस पर निबंध 2023 – Best Independence Day Essay

26 जनवरी, गणतंत्र दिवस पर निबंध – Republic Day Essay in Hindi

गणतंत्र दिवस पर निबंध – Republic Day Essay 26 जनवरी भारत के तीन महत्वपूर्ण राष्ट्रीय पर्वों में से एक है। 26 जनवरी को पूरे देश में बड़े उत्साह और सम्मान के साथ गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत का गणतंत्र और संविधान इसी दिन लागू हुआ था। इसीलिए यह दिन हमारे देश…

Continue Reading 26 जनवरी, गणतंत्र दिवस पर निबंध – Republic Day Essay in Hindi

नारी शिक्षा पर निबंध – Best Nari Shiksha Essay in Hindi 2023

नारी शिक्षा पर निबंध – Nari Shiksha Essay in Hindi प्रस्तावना – हमारा समाज पुरुष प्रधान है। यहां यह माना जाता है कि पुरुष बाहर जाते हैं और अपने परिवार के लिए कमाते हैं। महिलाओं से अपेक्षा की जाती है कि वे घर पर रहें और परिवार की देखभाल करें। पहले इस व्यवस्था का समाज…

Continue Reading नारी शिक्षा पर निबंध – Best Nari Shiksha Essay in Hindi 2023

Best Circus Essay in Hindi – सर्कस पर निबंध इन हिंदी – 2022

Circus Essay in Hindi – सर्कस पर निबंध इन हिंदी सर्कस भी मनोरंजन का एक साधन है। जिसे हर उम्र के लोग पसंद करते हैं। सर्कस में तरह-तरह के करतब किए जाते हैं। शेर, हाथी, भालू आदि जंगली जानवरों को सर्कस में प्रशिक्षित किया जाता है और विभिन्न खेल और चश्मे दिखाए जाते हैं। वहीं…

Continue Reading Best Circus Essay in Hindi – सर्कस पर निबंध इन हिंदी – 2022

वर्षा ऋतु पर निबंध – Best Rainy Season Essay in Hindi 2022

वर्षा ऋतु पर निबंध (Rainy Season Essay in Hindi) साल के मौसम हमारे लिए बहुत सारी खुशियाँ लेकर आते हैं। भारत में मानसून एक बहुत ही महत्वपूर्ण मौसम है। वर्षा ऋतु मुख्य रूप से आषाढ़, श्रवण और वडो के महीनों में होती है। मुझे बरसात का मौसम बहुत पसंद है। यह भारत में चार सत्रों…

Continue Reading वर्षा ऋतु पर निबंध – Best Rainy Season Essay in Hindi 2022

Leave a Comment