Chat GPT क्या है और कैसे डाउनलोड और यूज़ करे?

Chat GPT क्या है और काम कैसे करता है | Chat GPT से पैसे कैसे कमाए?

अगर आप देश और दुनिया की जानकारी रखने में रुचि रखते हैं, तो आप समझ जाएंगे कि चैट जीपीटी आ गया है। यह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल है। जिसे दूसरा गूगल माना जाता है। एक्सपर्ट्स इन दिनों सोशल साइट्स पर लगातार इसकी चर्चा कर रहे हैं। दरअसल, आप इसे फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं, इसमें सिर्फ 2021 से पहले का डाटा फीड है। जो लोग इसे गूगल का रिप्लेसमेंट समझ रहे हैं, उनके लिए अभी यह मुमकिन नहीं है।

Chat GPT क्या है और कैसे डाउनलोड और यूज़ करे?

चैप जीपीटी के बारे में जानने के लिए लोगों में काफी उत्सुकता है तो आइए जानते हैं चैप जीपीटी क्या है। यह एक जनरेटिव प्री-ट्रेन ट्रांसफॉर्मर लैंग्वेज मॉडल है। जिसे ओपन एआई द्वारा विकसित किया गया है। जो सर्च बॉक्स में लिखे शब्दों को समझ कर आर्टिकल्स, टेबल्स, न्यूज आर्टिकल्स और पोयम्स जैसे फॉर्मेट में जवाब दे सकता है। हालाँकि, जब आप इसका उपयोग करते हैं, तो व्याकरण को सही करें। उनके द्वारा दी गई जानकारी पूरी तरह से सही है, इसे फिर से सत्यापित करने की आवश्यकता है.

चैट जीपीटी क्या है?

अंग्रेजी में चैट जीपीटी का फुल फॉर्म चैट जनरेटिव प्रिटेंड ट्रांसफॉर्मर है। इसे ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा विकसित किया गया है जो एक प्रकार का चैटबॉट है। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कारण ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करेगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार आप आसानी से इसके माध्यम से शब्द प्रारूप में बात कर सकते हैं और अपने किसी भी प्रकार के प्रश्नों के उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। अगर हम इसे एक प्रकार का सर्च इंजन माने तो भी अतिश्योक्ति नहीं होगी।

यह अभी लॉन्च हुआ है। इसलिए, यह वर्तमान में केवल अंग्रेजी भाषा में उपयोग के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपलब्ध है। हालाँकि, आगे चलकर अन्य भाषाओं को जोड़ने की योजना है। यहां आप जो भी सवाल लिखते हैं, उस सवाल का जवाब आपको चैट जीपीटी के जरिए विस्तार से मुहैया कराया जाता है। इसे 30 नवंबर 2022 को लॉन्च किया गया था और इसकी आधिकारिक वेबसाइट chat.openai.com है। इसका यूजर बेस अब तक करीब 20 लाख तक पहुंच चुका है।

चैट जीपीटी के लाभ?

इसे हाल ही में लॉन्च किया गया था। इसलिए हर कोई Chat GPT के फायदों के बारे में जानने के लिए इच्छुक है। आइए आपको नीचे इसके फायदों के बारे में जानकारी मुहैया कराते हैं और जानते हैं कि Chat GPT के क्या-क्या फायदे हैं।

इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि जब वह इस पर कुछ सर्च करता है तो उसे अपने सवालों का सीधा जवाब डिटेल में मिल जाता है। यानी उसे अपनी क्वेरी की पूरी जानकारी मिल जाती है।
जब आप Google में कुछ खोजते हैं, तो खोज परिणामों के बाद विभिन्न वेबसाइटें दिखाई देती हैं, लेकिन चैट GPT में ऐसा नहीं होता है। यहां आपको सीधे संबंधित परिणाम पर ले जाया जाता है।
इसमें एक और कमाल की सुविधा भी पेश की गई है। यानी जब आप कुछ खोजते हैं और परिणाम देखते हैं, यदि आप परिणामों से संतुष्ट नहीं हैं, तो आप चैट जीपीटी को वह जानकारी भी प्रदान कर सकते हैं, जिसके आधार पर परिणाम लगातार अपडेट होते रहते हैं।
इस सेवा का उपयोग करने के लिए आपसे एक रुपये का शुल्क नहीं लिया जाता है, जिसका अर्थ है कि उपयोगकर्ता इसे मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं।

क्या चैट जीपीटी लोगों के करियर को प्रभावित कर रहा है?

चैट जीपीटी के आने से लोगों ने चैट जीपीटी से कई सवाल पूछने शुरू कर दिए हैं। चैट जीपीटी अपने फ़ीड डेटा के आधार पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहा है। इससे जातक को लाभ तो होगा लेकिन कामकाजी जीवन पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। यह माना जा सकता है कि एआई सिस्टम मानव मस्तिष्क की तुलना में उच्च क्षमता पर कुछ कार्य कर सकता है लेकिन मानव के समान समझ और रचनात्मकता का स्तर नहीं रखता है।

चैट जीपीटी कैसे काम करता है?

इसकी वेबसाइट इस बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करती है कि यह कैसे काम करता है। वास्तव में, डेवलपर द्वारा इसे प्रशिक्षित करने के लिए सार्वजनिक रूप से उपलब्ध डेटा का उपयोग किया गया है, डेटा का उपयोग करके, यह चैटबॉट आपके द्वारा खोजे गए प्रश्न का उत्तर ढूंढता है और फिर सही और सही भाषा में उत्तर देता है, और फिर आपके डिवाइस स्क्रीन पर परिणाम प्रदर्शित करता है।

यहां आपको यह बताने का भी विकल्प मिलेगा कि क्या आप उसके द्वारा दिए गए उत्तर से संतुष्ट हैं। आप चाहे जो भी उत्तर दें, यह अपना डेटा अपडेट करता रहता है। हालांकि, आपकी जानकारी के लिए हम आपको सूचित करते हैं कि चैट जीपीटी का प्रशिक्षण 2022 में पूरा हो चुका है। इसलिए उसके बाद क्या हुआ, इसकी जानकारी या डेटा आपको ठीक से नहीं मिल पाएगा।

चैट जीपीटी कैसे शुरू हुआ?

इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, सैम अल्टमैन और एलोन मस्क ने 2015 में एक साथ चैट जीपीटी की शुरुआत की थी। 2015 में जब चैट जीपीटी की शुरुआत हुई थी, तब यह एक गैर-लाभकारी कंपनी थी, लेकिन 2017-18 में एलोन मस्क ने इसे बीच में ही छोड़ दिया। एलन मस्क के कंपनी छोड़ने के बाद माइक्रोसॉफ्ट के मालिक बिल गेट्स ने इसमें भारी निवेश किया। आखिरकार 30 नवंबर 2022 को इसे प्रोटोटाइप के तौर पर लॉन्च किया गया। ऑल्टमैन ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के प्रमुख हैं।

इस एआई प्रोग्राम चैट जीपीटी में एक खास बात यह है कि इसमें एक विकल्प है कि आप चैट जीपीटी द्वारा प्रदान की गई जानकारी से संतुष्ट हैं या नहीं, यदि आप चयन नहीं करते हैं तो चैट जीपीटी आपके डेटा को बदल देगा और आपको नया डेटा देगा। यह बार-बार अपने परिणामों को तब तक बदलता रहता है जब तक कि उपयोगकर्ता इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली जानकारी से संतुष्ट नहीं हो जाते।

चैट जीपीटी का उपयोग करने के लिए, किसी भी उपयोगकर्ता को पहले उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां आपको एक अकाउंट बनाना होगा जिसके बाद चैट जीपीटी का इस्तेमाल किया जा सकता है। अभी तक, कंपनी चैट जीपीटी का उपयोग करने के लिए कोई शुल्क नहीं ले रही है।

चैट जीपीटी का उपयोग कहां किया जा सकता है? किसी भी प्रकार की सामग्री लिखने में। वीडियो सामग्री, जीवनी, आदि।

यह भी पढ़ें – हृदय रोग के कारण

चैटजीपीटी फुल फॉर्म?

चैटजीपीटी का फुल फॉर्म चैट जनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफॉर्मर है।
दरअसल, 2022 को 30 नवंबर को लॉन्च किया गया था। इसकी आधिकारिक वेबसाइट chat.openai.com है। वहीं, इसके यूजर्स की संख्या बढ़कर 20 लाख हो गई है।

चैट जीपीटी किसने बनाया?

चैट GPT OpenAI द्वारा विकसित किया गया है। OpenAI एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी है जो बड़े पैमाने पर मशीन लर्निंग पर काम करती है। चैट जीपीटी का फुल फॉर्म चैट जनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफॉर्मर होता है। इसे 30 नवंबर, 2022 को लॉन्च किया गया था और इसकी आधिकारिक वेबसाइट chat.openai.com है।

जब भी आप यहां किसी भी तरह का सवाल सर्च करते हैं तो चैट जीपीटी आपको उस सवाल का जवाब जल्द ही दिखाता है। दरअसल आसान शब्दों में समझें तो चैट जीपीटी के जरिए आपको यूट्यूब वीडियो स्क्रिप्ट, निबंध, जीवनियां, कवर लेटर और लीव एप्लिकेशन आदि लिखने और शेयर करने की इजाजत है।

चैट जीपीटी का उपयोग कैसे करें?

क्या आप Chat GPT का उपयोग करना चाहते हैं, यदि हाँ, तो आपको Chat GPT Kies के उपयोग के बारे में जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता है? तो बिना समय गवाए आइए जानते हैं चैट जीपीटी का इस्तेमाल करने के लिए क्या करना चाहिए इसकी प्रक्रिया। यह इस तरह है…

सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में ब्राउजर खोलना होगा।
इसके बाद आपको Chat.openai.com वेबसाइट खोलनी होगी।
फिर इसके होम पेज पर आपको साइन अप और लॉग इन करने के दो विकल्प मिलेंगे। आपको इसमें साइन-अप के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद आपको जीमेल का इस्तेमाल करके अपना अकाउंट बनाना होगा। इसके लिए कंटिन्यू ऑप्शन पर क्लिक करें।
अब आपको जीमेल के जरिए अकाउंट बनाने के लिए ऊपर दिए गए नाम पर क्लिक करना होगा।
फिर कुछ जानकारी दर्ज करने के बाद आपको कंटिन्यू का ऑप्शन मिलेगा, जिसे आपको क्लिक करना है।
इस तरह आप अपने खाते का निर्माण होते ही उसका उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – फेफड़ों को स्वस्थ रखने के उपाय

शुगर के लक्षण क्या है?

Tags:- चैट पीपीटी क्या है, chat gpt kya hai, chatgpt क्या है और काम कैसे करता है, chat gpt क्या है, chatgpt क्या है in hindi, chat gpt kya hain, chat gpt app kya hai in hindi.


बवासीर के लक्षण और उनसे बचने के उपाय

बवासीर के लक्षण बवासीर एक आम समस्या है जो किसी भी उम्र के व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है। यह तब होता है जब मल त्याग करने वाली नसें सूज जाती हैं और गुदा के आसपास की त्वचा के नीचे बढ़ जाती हैं। बवासीर के दो मुख्य प्रकार होते हैं – आंतरिक बवासीर और बाहरी…

Continue Reading बवासीर के लक्षण और उनसे बचने के उपाय

बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय | Piles Treatment in Hindi

बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय बवासीर एक आम समस्या है जो किसी भी उम्र के व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है। यह तब होता है जब मल त्याग करने वाली नसें सूज जाती हैं और गुदा के आसपास की त्वचा के नीचे बढ़ जाती हैं। बवासीर के दो मुख्य प्रकार होते हैं – आंतरिक…

Continue Reading बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय | Piles Treatment in Hindi

फोबिया: सबसे अच्छा आयुर्वेदिक और मनोवैज्ञानिक उपचार

फोबिया: एक परिचय यह एक मानसिक स्वास्थ्य समस्या है जिसमें किसी विशिष्ट चीज़, स्थिति, या जीवन्त वस्तु के प्रति असमान संवेदनशीलता होती है। यह दर, घबराहट, और शारीरिक असामर्थ्य के साथ आ सकता है। फोबिया क्या है? Phobia एक मानसिक स्वास्थ्य समस्या है जिसमें व्यक्ति किसी विशेष चीज़, स्थिति, या प्राणी से गहरा डर प्राप्त…

Continue Reading फोबिया: सबसे अच्छा आयुर्वेदिक और मनोवैज्ञानिक उपचार

Motiyabind Kya Hai (मोतियाबिन्द मीनिंग) – व्याख्या और उपयोग

Motiyabind Kya Hai(मोतियाबिन्द मीनिंग) क्या आपको पता है कि “मोतियाबिन्द” शब्द का क्या मतलब होता है और इसका कैसे उपयोग किया जाता है? यदि नहीं, तो इस लेख में हम आपको “मोतियाबिन्द” शब्द के मतलब और इसके विभिन्न प्रकारों की व्याख्या देंगे और यह भी बताएंगे कि आप इसे अपने जीवन में कैसे उपयोग कर…

Continue Reading Motiyabind Kya Hai (मोतियाबिन्द मीनिंग) – व्याख्या और उपयोग

Motiyabind Operation (मोतियाबिंद ऑपरेशन): आंखों की स्वास्थ्य के लिए नई उम्मीद

Motiyabind Operation: मोतियाबिंद ऑपरेशन, जिसे आंखों के कई रोगों का इलाज के रूप में किया जाता है, आजकल आंखों के स्वास्थ्य को सुधारने के लिए एक महत्वपूर्ण तकनीक बन गई है। यह तकनीक आंखों के कई प्रकार के रोगों के इलाज के लिए उपयोगी है, और यह एक नई आशा का स्रोत है जिसे लोग…

Continue Reading Motiyabind Operation (मोतियाबिंद ऑपरेशन): आंखों की स्वास्थ्य के लिए नई उम्मीद

Motiyabind ke Lakshan (मोतियाबिंद के लक्षण) और मुख्य कारण

Motiyabind ke Lakshan: Motiyabind ke Lakshan:मोतियाबिंद क्या होता है?मोतियाबिंद के प्रमुख लक्षणमोतियाबिंद के लक्षणों का कारणमोतियाबिंद के उपचारमोतियाबिंद के उपचार की समय सीमामोतियाबिंद के उपचार के बाद का सावधानीपूर्ण ध्यानमोतियाबिंद के उपचार के बाद के लाभमोतियाबिंद के लक्षण को अनदेखा न करेंमोतियाबिंद के लक्षण: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)मोतियाबिंद क्या होता है?मोतियाबिंद के उपचार…

Continue Reading Motiyabind ke Lakshan (मोतियाबिंद के लक्षण) और मुख्य कारण

Leave a Comment