50+ Carnivorous animals chart in Hindi and English-मांसाहारी

Carnivorous animals chart in Hindi and English (मांसाहारी जानवरों के नाम):-

मांसाहारी जानवर का नाम हिंदी में (Non Vegetarian Animals Name in Hindi & English with Pictures): क्या आप सभी Carnivorous Animals के नाम अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषा में जानते हैं? यहां आप चित्रों के साथ सभी carnivorous animals chart (मांसाहारी जानवर का नाम) देख तथा अध्ययन कर शकते है।
हम अपने आसपास कई तरह के जानवर देखते हैं और उनके नाम जानते हैं। दुनिया में जानवरों की हजारों प्रजातियां हैं, लेकिन हममें से कोई भी सभी मांसाहारी जानवर का नाम हिंदी और अंग्रेजी दोनों में नहीं जानता है।

आज हम आपको 5, 10, 15, 20, 50 मांसाहारी जानवरों के नाम हिंदी और इंग्लिश में की सूची देने जा रहे हैं। उम्मीद है कि हिंदी अंग्रेजी में इन जानवरों के नामों की सूची से आपको काफी लाभ मिलेगा। सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Non Vegetarian Animals Name in Hindi and English:-

carnivorous animals picturesNon vegetarian animals in EnglishNon vegetarian animals in Hindi
Carnivorous animals chart in Hindi and English-मांसाहारीCrocodile (क्रोकोडाइल)मगरमच्छ (Magaramachchh)
Carnivorous animals chart in Hindi and English-मांसाहारीTiger ( टाइगर )बाघ (Baagh)
Fox (फॉक्स)लोमड़ी (Lomri)
Jackal(जैकल)सियार (Siyaar)
Lion(लायन)सिंह् (शेर) (Sinh (sher))
Cheetah (चीता)चीता (Cheeta)
Eagle ( ईगल )चील (Cheel)
AntAnt (अंट)चीटी (Cheetee)
Bear (बेयर)भालू (Bhaaloo)
DogDog (डॉग)कुत्ता ( kutta )

░I░m░p░o░r░t░a░n░t░ ░T░o░p░I░c░s░

Games name in Hindi and English

stationery items list name

Flowers Name in Hindi and English

Carnivorous animals chart:-

carnivorous animals namepronunciation carnivorous animals name in Hindi
wolfवुल्फभेड़िया (bhediya)
wolverineवोल्वेरिनेवुल्वरीन (Vulvarn)
Wild Boarवाइल्ड बोअरजंगली सूअर (jangalee sooar)
Gharialघरिअलघड़ियाल (Ghadiyaal)
Dholeढोलेजंगली कुत्ता (Jangalee kutta)
Chimpanzeeचिम्पांजीचिंपाजी (Chimpaajee)
Striped Hyenaस्त्रीपेड हायनालकड़बग्गा (Lakadabagga)
Jaguarजैगुआरजैगुआर (Jaiguaar)
Snow Leopardस्नो लेपर्डध्रुवीय तेंदुवा (Dhruveey Tenduva)
Great white sharkग्रेट वाइट शार्कशार्क (shaark)
Indian Foxइंडियन फॉक्सलोमड़ी (Lomri)
Cougarकूगरकौगर (kaugar)
Red Pandaरेड पांडालाल पांडा (Laal paanda)
Anacondaएनाकोंडाएनाकोंडा (Enaakonda)
Leopardलेपर्डतेंदुआ (Tendua)
Dogडॉग कुत्ता (kutta)
Lionलायन सिंह् (शेर) (Sinh (sher))
Antअंट चीटी (Cheetee)
Bearबेअर भालू (Bhaaloo)
Eagleईगल चील (Cheel)
Tigerटाइगर बाघ (baagh)

1. कुत्ता:-कुत्ते दुनिया के सबसे लोकप्रिय पालतू जानवरों में से एक हैं। कुत्तों ने लंबे समय से मानव जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। ऐसा माना जाता है कि कुत्तों को हजारों सालों से पालतू बनाया जाता रहा है। कुत्तों को अक्सर इंसान का सबसे अच्छा दोस्त कहा जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुत्ते अलग-अलग तरीकों से लोगों की मदद करते हैं।

2. भालू:- दुनिया में भालुओं की आठ अलग-अलग प्रजातियां हैं। भालू की प्रजातियों के आधार पर, निवास स्थान में उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, यूरोप, एशिया और आर्कटिक शामिल हैं। हालांकि मनुष्यों के लिए एक आम खतरा नहीं है, भालू ऐसे जानवर हैं जो एक छोटे भालू (शावक) के मौजूद होने पर चौंका, उत्तेजित या संपर्क में आने पर बहुत खतरनाक हो सकते हैं।

3. हाइना: हाइना जैविक रूप से कुत्तों की तुलना में बिल्लियों के ज्यादा करीब होते हैं।

4. बाघ :- बाघ एक ऐसा जानवर है जो एशिया के गर्म और ठंडे दोनों क्षेत्रों में रहता है। वे मांसाहारी हैं जो रात में शिकार करते हैं। ये बड़ी बिल्लियाँ एकान्त होती हैं और इनका अपना क्षेत्र होता है। एक साइबेरियन बाघ का वजन 660 पाउंड तक हो सकता है। पुरुष महिलाओं से बड़े होते हैं।

5. शेर :- शेर दुनिया की सबसे बड़ी, सबसे मजबूत और सबसे मजबूत बिल्लियों में से एक है। वे अफ्रीकी महाद्वीप की सबसे बड़ी बिल्लियाँ हैं। हालाँकि अधिकांश बड़ी बिल्लियाँ एकान्त शिकारी होती हैं, शेर अविश्वसनीय रूप से मिलनसार जानवर होते हैं जो समूहों में एक साथ रहते हैं, जिसे गर्व कहा जाता है। वे दुनिया के सबसे लोकप्रिय जानवरों में से एक हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको Carnivorous animals chart in Hindi and English के बारे में यह पोस्ट पसंद आई होगी। इस पोस्ट के दौरान मैंने वास्तव में आपको प्रत्येक हिंदी औरअंग्रेजी भाषा में सभी मांसाहारी जानवरों के नाम दिए हैं और साथ ही मैंने वास्तव में इन तत्वों का एक फोटो भी दिया है।

अंत में, मैं आपको बताना चाहता हूं कि अगर आपको “Non Vegetarian Animals Name in Hindi and English” के बारे में यह पोस्ट पसंद आई है। युवाओं के लिए 10, 15, 20, 25, 30, पचास Carnivorous animals chart लिस्ट तो सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। आपको इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, भाई-बहनों, बच्चों आदि के साथ साझा करने की आवश्यकता है ताकि हर कोई मांसाहारी जानवर का नाम के अंग्रेजी-हिंदी को समझ सके।

बवासीर के लक्षण और उनसे बचने के उपाय

बवासीर के लक्षण बवासीर एक आम समस्या है जो किसी भी उम्र के व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है। यह तब होता है जब मल त्याग करने वाली नसें सूज जाती हैं और गुदा के आसपास की त्वचा के नीचे बढ़ जाती हैं। बवासीर के दो मुख्य प्रकार होते हैं – आंतरिक बवासीर और बाहरी…

Continue Reading बवासीर के लक्षण और उनसे बचने के उपाय

बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय | Piles Treatment in Hindi

बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय बवासीर एक आम समस्या है जो किसी भी उम्र के व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है। यह तब होता है जब मल त्याग करने वाली नसें सूज जाती हैं और गुदा के आसपास की त्वचा के नीचे बढ़ जाती हैं। बवासीर के दो मुख्य प्रकार होते हैं – आंतरिक…

Continue Reading बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय | Piles Treatment in Hindi

फोबिया: सबसे अच्छा आयुर्वेदिक और मनोवैज्ञानिक उपचार

फोबिया: एक परिचय यह एक मानसिक स्वास्थ्य समस्या है जिसमें किसी विशिष्ट चीज़, स्थिति, या जीवन्त वस्तु के प्रति असमान संवेदनशीलता होती है। यह दर, घबराहट, और शारीरिक असामर्थ्य के साथ आ सकता है। फोबिया क्या है? Phobia एक मानसिक स्वास्थ्य समस्या है जिसमें व्यक्ति किसी विशेष चीज़, स्थिति, या प्राणी से गहरा डर प्राप्त…

Continue Reading फोबिया: सबसे अच्छा आयुर्वेदिक और मनोवैज्ञानिक उपचार

Motiyabind Kya Hai (मोतियाबिन्द मीनिंग) – व्याख्या और उपयोग

Motiyabind Kya Hai(मोतियाबिन्द मीनिंग) क्या आपको पता है कि “मोतियाबिन्द” शब्द का क्या मतलब होता है और इसका कैसे उपयोग किया जाता है? यदि नहीं, तो इस लेख में हम आपको “मोतियाबिन्द” शब्द के मतलब और इसके विभिन्न प्रकारों की व्याख्या देंगे और यह भी बताएंगे कि आप इसे अपने जीवन में कैसे उपयोग कर…

Continue Reading Motiyabind Kya Hai (मोतियाबिन्द मीनिंग) – व्याख्या और उपयोग

Motiyabind Operation (मोतियाबिंद ऑपरेशन): आंखों की स्वास्थ्य के लिए नई उम्मीद

Motiyabind Operation: मोतियाबिंद ऑपरेशन, जिसे आंखों के कई रोगों का इलाज के रूप में किया जाता है, आजकल आंखों के स्वास्थ्य को सुधारने के लिए एक महत्वपूर्ण तकनीक बन गई है। यह तकनीक आंखों के कई प्रकार के रोगों के इलाज के लिए उपयोगी है, और यह एक नई आशा का स्रोत है जिसे लोग…

Continue Reading Motiyabind Operation (मोतियाबिंद ऑपरेशन): आंखों की स्वास्थ्य के लिए नई उम्मीद

Motiyabind ke Lakshan (मोतियाबिंद के लक्षण) और मुख्य कारण

Motiyabind ke Lakshan: Motiyabind ke Lakshan:मोतियाबिंद क्या होता है?मोतियाबिंद के प्रमुख लक्षणमोतियाबिंद के लक्षणों का कारणमोतियाबिंद के उपचारमोतियाबिंद के उपचार की समय सीमामोतियाबिंद के उपचार के बाद का सावधानीपूर्ण ध्यानमोतियाबिंद के उपचार के बाद के लाभमोतियाबिंद के लक्षण को अनदेखा न करेंमोतियाबिंद के लक्षण: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)मोतियाबिंद क्या होता है?मोतियाबिंद के उपचार…

Continue Reading Motiyabind ke Lakshan (मोतियाबिंद के लक्षण) और मुख्य कारण

Leave a Comment