10+ Best स्वप्नदोष का आयुर्वेदिक इलाज – swapandosh ka ilaj

स्वप्नदोष क्या है?

░Y░o░u░ ░M░a░y░ ░a░l░s░o░░L░i░k░e░

नामर्दी का इलाज

लिंग की कमजोरी

बवासीर का घरेलू उपाय

रात या दिन में सोते समय, बिना किसी कामेच्छा के जब वीर्य स्खलित हो जाता है, तो उसे ‘स्वप्नदोष’ कहते हैं। महीने में एक-दो बार स्वप्न दोष का होना रोग नहीं माना जाता। हालांकि, अक्सर यह बीमारी, अगर समय रहते इस बीमारी का इलाज नहीं किया गया तो यह डायबिटीज जैसी भयानक बीमारी में बदल सकती है।

स्वप्नदोष का कारण क्या है?

प्रायः कामुक दृश्यों को देखने अथवा अश्लील प्रसंगों की चर्चा के कारण मन में कामुक भावनाएं जमकर बैठ जाती हैं। ये भावनाएं स्वप्न में पूरी होती नजर आती हैं और वीर्य स्खलित हो जाता है। गरिष्ठ भोजन करने और सवेरे देर तक बिस्तर में पड़े रहने से भी यह रोग हो जाता है।

स्वप्नदोष का आयुर्वेदिक इलाज क्या है?,स्वप्नदोष

स्वप्नदोष का आयुर्वेदिक इलाज:-

→ पका केला मिश्री के साथ खाने से स्वप्नदोष नहीं होता।

एक तोला बबूल का गोंद रोज रात को, आधा पाव पानी में भिगो दें। सवेरे छानकर उसमें दो तोले मिश्री मिलाकर पी जाएं। बीस दिनों में स्वप्न दोष नष्ट हो जाएगा।

मुलहठी का चूर्ण शहद और गाय के मक्खन के साथ रोज खाने से स्वप्नदोष से छुटकारा मिल जाता है।

भोजन के बाद पका केला खाने से अथवा सुबह केले पर दो तीन बूंदे शहद की टपकाकर खाने से वीर्य विकार दूर हो जाता है और स्वप्न दोष रोग में आराम मिलता है।

आंवले का चूर्ण छः माशे और मिश्री छः माशें दोनों को मिलाकर लगातार रोज महीने दो महीने तक खाने से स्वप्नदोष खत्म हो जाता है।

पीपल के बीजों को अच्छी तरह सुखाकर महीन चूर्ण बना लें। आधा चम्मच चूर्ण में, आधा चम्मच मिश्री मिलाकर सुबह खाली पेट और रात के समय पानी के साथ फांकने से कुछ ही दिनों में स्वप्न दोष खत्म हो जाएगा।

FAQ स्वप्नदोष:-

सपन दोष का इलाज क्या है?

भोजन के बाद पका केला खाने से अथवा सुबह केले पर दो तीन बूंदे शहद की टपकाकर खाने से वीर्य विकार दूर हो जाता है और स्वप्न दोष रोग में आराम मिलता है।

स्वप्नदोष क्यों होता है इसका इलाज?

प्रायः कामुक दृश्यों को देखने अथवा अश्लील प्रसंगों की चर्चा के कारण मन में कामुक भावनाएं जमकर बैठ जाती हैं। ये भावनाएं स्वप्न में पूरी होती नजर आती हैं और वीर्य स्खलित हो जाता है। गरिष्ठ भोजन करने और सवेरे देर तक बिस्तर में पड़े रहने से भी यह रोग हो जाता है।

स्वप्नदोष से क्या नुकसान है?

धातु रोग से निपटना किसी भी इंसान के लिए आसान नहीं होता है। आमतौर पर लोग रात के समय के कारण तनाव का शिकार होते हैं। उन्हें लगता है कि इससे उनकी यौन ऊर्जा कम हो जाएगी और वे अपनी सेक्स लाइफ का आनंद नहीं ले पाएंगे। विशेषज्ञों का कहना है कि यह एक संस्कृति-सीमित सिंड्रोम है। यानी पर्यावरण और सोच के कारण उत्पन्न होने वाली समस्याएं।

50+ Best water animals name in Hindi and English with pictures

Water animals name in Hindi and English:- पानी में रहने वाले जानवरों के नाम हिंदी में (pani mein rahane wale janvaron ke naam hindi mein): क्या आप सभी जानवरों के नाम अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषा में जानते हैं? यहां आप चित्रों के साथ सभी water animals name in Hindi and English (पानी में रहने…

Continue Reading 50+ Best water animals name in Hindi and English with pictures

100+ Best wild animals name in Hindi-English – जंगली जानवर

Wild Animals Name In Hindi and English (जंगली जानवर के नाम) Jangli Janwar Ke Naam:- जंगली जानवरों के नाम हिंदी में (Jangli Janwar Ke Naam): क्या आप सभी जानवरों के नाम अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषा में जानते हैं? यहां आप चित्रों के साथ सभी जंगली जानवरों के अंग्रेजी-हिंदी (वन्यजीवों के नाम) नाम सीख सकते…

Continue Reading 100+ Best wild animals name in Hindi-English – जंगली जानवर

100+ Best all animals name in Hindi-English – जानवरों के नाम

स्कूल में अक्सर बच्चों से जानवरों के नाम हिंदी और अंग्रेजी(animals name in hindi and english) में पूछे जाते हैं। कई बार विभिन्न प्रकार के प्रतियोगी प्रयोगों में जंगली जानवर का नाम कहते हैं? जंगली जानवर का नाम हिंदी में इंग्लिश (wild animals name in hindi and english) में बताएं?… ऐसे सवाल पूछे जाते हैं।…

Continue Reading 100+ Best all animals name in Hindi-English – जानवरों के नाम

30+ Best Games name in Hindi and English – खेलों के नाम

Games name in Hindi – खेलों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में:- यह लेख Games Name In Hindi और खेलों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में सामान्य जानकारी के बारे में है। दुनिया में कई प्रकार के खेल हैं जो विभिन्न प्रारूपों में खेले जाते हैं। खेल मानसिक और शारीरिक विकास को बढ़ावा देता है।…

Continue Reading 30+ Best Games name in Hindi and English – खेलों के नाम

100+ Best stationery items list name in Hindi and English

Stationery items list name in Hindi and English:- छात्रों के लिए stationery items list बेहद खास है. समाचार पत्रों के अतिरिक्त कुछ ऐसी चीजें विशेष रूप से छात्रों और अन्य समाचारों के लिए संग्रहित की जाती हैं। जो कागजी कार्रवाई या स्कूल के लिए विशेष महत्व रखता है।सामग्री की इस सूची को लाने के लिए…

Continue Reading 100+ Best stationery items list name in Hindi and English

40+ Best colours name in Hindi and English – रंगों के नाम

colours name in Hindi and English with pictures – रंगों के नाम:- दोस्तों, यह पोस्ट आपको हिंदी में सभी रंगों के नामों ( colours name in Hindi and English) की एक सूची देता है जिसमें रंगीन चित्र और अंग्रेजी में रंग के नाम हैं। और रंग के इतिहास के बारे में जानकारी। रंग का हमारे…

Continue Reading 40+ Best colours name in Hindi and English – रंगों के नाम

Leave a Comment