10+ Best स्वप्नदोष का आयुर्वेदिक इलाज – swapandosh ka ilaj

स्वप्नदोष क्या है?

░Y░o░u░ ░M░a░y░ ░a░l░s░o░░L░i░k░e░

नामर्दी का इलाज

लिंग की कमजोरी

बवासीर का घरेलू उपाय

रात या दिन में सोते समय, बिना किसी कामेच्छा के जब वीर्य स्खलित हो जाता है, तो उसे ‘स्वप्नदोष’ कहते हैं। महीने में एक-दो बार स्वप्न दोष का होना रोग नहीं माना जाता। हालांकि, अक्सर यह बीमारी, अगर समय रहते इस बीमारी का इलाज नहीं किया गया तो यह डायबिटीज जैसी भयानक बीमारी में बदल सकती है।

स्वप्नदोष का कारण क्या है?

प्रायः कामुक दृश्यों को देखने अथवा अश्लील प्रसंगों की चर्चा के कारण मन में कामुक भावनाएं जमकर बैठ जाती हैं। ये भावनाएं स्वप्न में पूरी होती नजर आती हैं और वीर्य स्खलित हो जाता है। गरिष्ठ भोजन करने और सवेरे देर तक बिस्तर में पड़े रहने से भी यह रोग हो जाता है।

स्वप्नदोष का आयुर्वेदिक इलाज क्या है?,स्वप्नदोष

स्वप्नदोष का आयुर्वेदिक इलाज:-

→ पका केला मिश्री के साथ खाने से स्वप्नदोष नहीं होता।

एक तोला बबूल का गोंद रोज रात को, आधा पाव पानी में भिगो दें। सवेरे छानकर उसमें दो तोले मिश्री मिलाकर पी जाएं। बीस दिनों में स्वप्न दोष नष्ट हो जाएगा।

मुलहठी का चूर्ण शहद और गाय के मक्खन के साथ रोज खाने से स्वप्नदोष से छुटकारा मिल जाता है।

भोजन के बाद पका केला खाने से अथवा सुबह केले पर दो तीन बूंदे शहद की टपकाकर खाने से वीर्य विकार दूर हो जाता है और स्वप्न दोष रोग में आराम मिलता है।

आंवले का चूर्ण छः माशे और मिश्री छः माशें दोनों को मिलाकर लगातार रोज महीने दो महीने तक खाने से स्वप्नदोष खत्म हो जाता है।

पीपल के बीजों को अच्छी तरह सुखाकर महीन चूर्ण बना लें। आधा चम्मच चूर्ण में, आधा चम्मच मिश्री मिलाकर सुबह खाली पेट और रात के समय पानी के साथ फांकने से कुछ ही दिनों में स्वप्न दोष खत्म हो जाएगा।

FAQ स्वप्नदोष:-

सपन दोष का इलाज क्या है?

भोजन के बाद पका केला खाने से अथवा सुबह केले पर दो तीन बूंदे शहद की टपकाकर खाने से वीर्य विकार दूर हो जाता है और स्वप्न दोष रोग में आराम मिलता है।

स्वप्नदोष क्यों होता है इसका इलाज?

प्रायः कामुक दृश्यों को देखने अथवा अश्लील प्रसंगों की चर्चा के कारण मन में कामुक भावनाएं जमकर बैठ जाती हैं। ये भावनाएं स्वप्न में पूरी होती नजर आती हैं और वीर्य स्खलित हो जाता है। गरिष्ठ भोजन करने और सवेरे देर तक बिस्तर में पड़े रहने से भी यह रोग हो जाता है।

स्वप्नदोष से क्या नुकसान है?

धातु रोग से निपटना किसी भी इंसान के लिए आसान नहीं होता है। आमतौर पर लोग रात के समय के कारण तनाव का शिकार होते हैं। उन्हें लगता है कि इससे उनकी यौन ऊर्जा कम हो जाएगी और वे अपनी सेक्स लाइफ का आनंद नहीं ले पाएंगे। विशेषज्ञों का कहना है कि यह एक संस्कृति-सीमित सिंड्रोम है। यानी पर्यावरण और सोच के कारण उत्पन्न होने वाली समस्याएं।

मातृ दिवस पर निबंध 2023 – Best Mother’s Day Essay in Hindi

मातृ दिवस पर निबंध (Mother’s Day Essay in Hindi) Mother’s Day Essay In Hindi: मदर्स डे हर किसी के लिए एक अहम दिन होता है। एक माँ अपने बच्चे की पहली शिक्षक होती है। एक शिक्षक जो एक मित्र की भूमिका भी निभाता है। एक माँ अपने बच्चे के जन्म से लेकर उसके जीवित रहने…

Continue Reading मातृ दिवस पर निबंध 2023 – Best Mother’s Day Essay in Hindi

स्वतंत्रता दिवस पर निबंध 2023 – Best Independence Day Essay

स्वतंत्रता दिवस पर निबंध (Independence Day Essay in Hindi) 15 अगस्त 1947 भारतीय इतिहास का सबसे शुभ और महत्वपूर्ण दिन था जब हमारे भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों ने भारत देश को आजादी दिलाने के लिए अपना सब कुछ कुर्बान कर दिया था। भारत की स्वतंत्रता के साथ, भारतीयों ने पंडित जवाहरलाल नेहरू के रूप में अपना…

Continue Reading स्वतंत्रता दिवस पर निबंध 2023 – Best Independence Day Essay

26 जनवरी, गणतंत्र दिवस पर निबंध – Republic Day Essay in Hindi

गणतंत्र दिवस पर निबंध – Republic Day Essay 26 जनवरी भारत के तीन महत्वपूर्ण राष्ट्रीय पर्वों में से एक है। 26 जनवरी को पूरे देश में बड़े उत्साह और सम्मान के साथ गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत का गणतंत्र और संविधान इसी दिन लागू हुआ था। इसीलिए यह दिन हमारे देश…

Continue Reading 26 जनवरी, गणतंत्र दिवस पर निबंध – Republic Day Essay in Hindi

नारी शिक्षा पर निबंध – Best Nari Shiksha Essay in Hindi 2023

नारी शिक्षा पर निबंध – Nari Shiksha Essay in Hindi प्रस्तावना – हमारा समाज पुरुष प्रधान है। यहां यह माना जाता है कि पुरुष बाहर जाते हैं और अपने परिवार के लिए कमाते हैं। महिलाओं से अपेक्षा की जाती है कि वे घर पर रहें और परिवार की देखभाल करें। पहले इस व्यवस्था का समाज…

Continue Reading नारी शिक्षा पर निबंध – Best Nari Shiksha Essay in Hindi 2023

Best Circus Essay in Hindi – सर्कस पर निबंध इन हिंदी – 2022

Circus Essay in Hindi – सर्कस पर निबंध इन हिंदी सर्कस भी मनोरंजन का एक साधन है। जिसे हर उम्र के लोग पसंद करते हैं। सर्कस में तरह-तरह के करतब किए जाते हैं। शेर, हाथी, भालू आदि जंगली जानवरों को सर्कस में प्रशिक्षित किया जाता है और विभिन्न खेल और चश्मे दिखाए जाते हैं। वहीं…

Continue Reading Best Circus Essay in Hindi – सर्कस पर निबंध इन हिंदी – 2022

वर्षा ऋतु पर निबंध – Best Rainy Season Essay in Hindi 2022

वर्षा ऋतु पर निबंध (Rainy Season Essay in Hindi) साल के मौसम हमारे लिए बहुत सारी खुशियाँ लेकर आते हैं। भारत में मानसून एक बहुत ही महत्वपूर्ण मौसम है। वर्षा ऋतु मुख्य रूप से आषाढ़, श्रवण और वडो के महीनों में होती है। मुझे बरसात का मौसम बहुत पसंद है। यह भारत में चार सत्रों…

Continue Reading वर्षा ऋतु पर निबंध – Best Rainy Season Essay in Hindi 2022

Leave a Comment