9 Best सूअर की सबसे अच्छी नस्ल – suar ki nasal

सूअर की सबसे अच्छी नस्ल suar ki nasal निम्नलिखित है :-

░Y░o░u░ ░M░a░y░ ░a░l░s░o░░L░i░k░e░

लाभदायक सूअर पालन के लिये मुख्य बातें

गर्भवती गाय भैंस की देखभाल कैसे करें

पशुओं में बांझपन के कारण और उनका

सूकर पालन व्यवसाय अच्छे ढग से चलाने के लिए अच्छे नस्ल का सूअर पालन आवश्यक है। देशी सूअरों के विकास हेतु दूसरे क्षेत्रों से उन्नत नस्ल में सूकर मंगाए गए हैं, जिससे देशी सूकरों का नस्ल सुधार किया जा रहा है। भारत में जो विदेशी नस्ल काफी प्रचलित है, योर्कशायर नस्ल है।

लैन्डरेस, यार्कशायर, हैम्पशायर चरमुखा (रसियन) सूकर की अन्य नस्लें हैं। ड्यूरोक पोलैण्ड चायना, स्पोटेड पोलैन्ड चायना, हैम्पशायर चेस्टर ह्वाइट, टैमवर्थ अमेरिकन लेन्डरेस आदि । संक्षेप में वह नस्ल का वर्णन इस प्रकार है ।

1. योर्कशायर :- यह उजले रंग की होती है, जो इग्लैन्ड में पाई जाती है। इसका शरीर चिकना तथा लम्बा होता है। यह बहुत जल्द बढ़ने वाली नस्ल है। इसकी मादाएँ ज्यादा बच्चे देती है एव दूध भी पर्याप्त मात्रा में होता है। इनका मांस अच्छा होता है।

2. अमेरिकन लैण्डरेस :- यह अमरीकी नस्ल का शूकर है। यह उजले रंग की होती है। यह तेजी से बढ़ने वाला एव उन्नत कोटि का नस्ल है और काफी प्रचलित है। इसका शरीर चिकना तथा लम्बा होता है। कान लम्बे तथा आगे की ओर आँखों के ऊपर झुके होते है। इसके मास में चर्बी कम पाई जाती है।यह मासोत्पादन के लिए अच्छा है।

आप और भी पढ़ सकते हैं: – पशुपालन – पूछे जाने वाले प्रश्न एवं समाधान

3. वर्कशायर -यह इंग्लैंड में पायी जाती है इनके शरीर का रंग काला होता है। इसका शरीर मध्यम आकार का लम्बा तथा पैर छोटे होते हैं इसके चारों पैर नाक और पूछ की छोर उजले रंग की होती है। उनका उपयोग अधिकतर मास उत्पादन हेतु होता है।

4. ड्यूरोक:- यह अमेरिकी सूअर की नस्ल है अमेरिका में यह नस्ल काफी प्रचलित है। उसका रग भुरा लिये हुए लाल होता है। इसका रंग हल्का भूरा एवं गादा लाल रग तक पाया जाता है। इसका शरीर गठा होता है। इसके मास में चर्बी की मात्रा अधिक होती है। शरीर मुलायम बालों से ढंका रहता है।

5. पोलैंड चायना- यह भी एक अमरीकी नस्ल का शूकर है। इसका शरीर काले रंग के बालों से घिरा रहता है, परन्तु पैर चेहरा तथा पूँछ की छोर पर उजले रंग के बाल पाये जाते है इसका शरीर सुगठित एवं मासल होता है। इसके मास में चर्बी की मात्रा अधिक पाई जाती है।

6. स्पोर्ट्स पोलैण्ड चायना- यह भी पोलैंड चायना के समान एक अमरीकी नस्ल का सूकर है। इसका शरीर उजले तथा काले रंग का चितकबरा होता है कान मध्यम साइज के तथा आगे की ओर झुके होते हैं। इसका शरीर लम्बा होता है।

7. हैम्पशायर – यह एक अमरीकी नस्ल का सूकर है। इसका शरीर मध्यम साईज का होता है। इसके शरीर का रंग काला होता है, पर एक उजले रंग की धारी इसके अगले पैर तथा पीठ पर पाई जाती है।इसका मास अच्छे किस्म का होता है।

8. चेस्टर हाइट :- यह एक उजले रंग की अमरीकी नस्ल का सूकर है। यह काफी लम्बा होता है। यह बहुत जल्दी बढ़ने वाला नस्ल है और शीघ्र ही प्रजनन योग्य हो जाता है इनकी मादाएँ काफी दूध देती हैं। इनके शरीर में अधिक चर्बी पायी जाती है।

9. टैमवर्थ :- यह इग्लैण्ड में पाये जाने वाले सूअर की नस्ल है। इसके शरीर का रग लाल होता है। शरीर लम्बा तथा चौड़ाई कम रहती है। कान सीधे रहते हैं। इसका मास चर्बीदार होता है।

सूअर की सबसे अच्छी नस्ल - suar ki nasal
सूअर की अच्छी नस्ल

संकर सूकर उत्पादन

देहाती सूअर एवं विलायती सूकर के प्रजनन से उत्पन्न सूकर को सकर सूकर कहते है।

विलायती नस्ल एवं देहाती सूअर का प्रजनन द्वारा प्राप्त सकर सूअर का वजन उतना अधिक नहीं जितना की विभिन्न नस्लों के प्रजनन से सकर सूकर का होता है।

टैमवर्थ और लैन्डरेस से प्रजनित संकर सूअर का शारीरिक वजन सर्वाधिक पाया गया है।ऐसे सकर सूकर किसानों में यहाँ बड़ी सुविधा से पाले जा सकते है और केवल चार-पाँच महीने में ही एक सूअर के पालन से प्रति सूकर प्रति कि० दर 130-135/-रुपये आमदनी किसानों को होती है।

Beti Bachao Beti Padhao Essay in Hindi: बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ: Beti Bachao Beti Padhao Essay in Hindi नमस्कार दोस्तों, आज हम अपने निबंध के माध्यम से ब्रह्मांड के कामकाज में एक बेटी यानी महिलाओं के महत्व को समझाने की कोशिश करेंगे, मुझे यकीन है कि आपको यह लेख पसंद आएगा और आप इसे अपने स्कूल और कॉलेज के पाठ्यक्रम में इस्तेमाल…

Continue Reading Beti Bachao Beti Padhao Essay in Hindi: बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ

पर्यावरण पर निबंध 500 शब्द – Environment Essay in Hindi

पर्यावरण पर निबंध – Environment Essay in Hindi हमारा जीवन पूरी तरह से पर्यावरण पर निर्भर है, क्योंकि स्वच्छ वातावरण से ही स्वस्थ समाज का निर्माण होता है। पर्यावरण हमें जीवन के लिए उपयोगी चीजों का उपहार प्रदान करता है। पर्यावरण से हमें स्वच्छ पानी, स्वच्छ हवा, स्वच्छ भोजन, प्राकृतिक पौधे आदि मिलते हैं। लेकिन…

Continue Reading पर्यावरण पर निबंध 500 शब्द – Environment Essay in Hindi

डॉ भीमराव आंबेडकर पर निबंध हिंदी में -Dr B.R. Ambedkar Essay

डॉ भीमराव आंबेडकर पर निबंध हिंदी में:- परिचय: डॉ भीमराव अम्बेडकर बहुत लोकप्रिय नाम हैं। समाज और देश को शीर्ष पर पहुंचाने वाली शख्सियतों में डॉ. भीमराव अंबेडकर का नाम काफी लोकप्रिय है। देश को एक दिव्य, अपेक्षित, निष्पक्ष और सार्थक शासन प्रणाली की संतान माना जाता है। डॉ. भीमराव अंबेडकर का नाम सबसे प्रमुख…

Continue Reading डॉ भीमराव आंबेडकर पर निबंध हिंदी में -Dr B.R. Ambedkar Essay

समय का महत्व पर निबंध – Best Samay ka Mahatva Essay in Hindi

समय का महत्व (Samay ka Mahatva Essay in Hindi):- प्रस्तावना:-समय को महत्व न देना असंभव है। समय का मूल्य निर्धारित नहीं किया जा सकता है। जिस समय के बारे में हम सोच सकते हैं वह हीरे और सोने से भी ज्यादा कीमती है। क्योंकि समय की कीमत हमेशा सबसे ऊपर होती है। समय सबसे शक्तिशाली…

Continue Reading समय का महत्व पर निबंध – Best Samay ka Mahatva Essay in Hindi

Best ABHA Health Card 2022: Benefits, Registration, Download

ABHA Health Card 2022:- आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABHA) के तहत भारत सरकार द्वारा डिजिटल हेल्थ कार्ड 2022 लॉन्च किया गया है। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्वास्थ्य कार्ड है क्योंकि आप इस डिजिटल स्वास्थ्य कार्ड से अपने स्वास्थ्य इतिहास को सहेज सकते हैं। लोग डिजिटल हेल्थ कार्ड पंजीकरण फॉर्म 2022 के लिए आवेदन कर…

Continue Reading Best ABHA Health Card 2022: Benefits, Registration, Download

Mera Bharat Mahan Essay in Hindi – मेरा भारत महान निबंध-2022

Mera Bharat Mahan Essay in Hindi – मेरा भारत महान निबंध आज के लेख में हम मेरा भारत महान पर हिंदी में एक लेख लिखेंगे। यह लेख 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11, 12 और कॉलेज के बच्चों और छात्रों के लिए लिखा गया है। मेरा भारत देश महान की…

Continue Reading Mera Bharat Mahan Essay in Hindi – मेरा भारत महान निबंध-2022