9 Best सूअर की सबसे अच्छी नस्ल – suar ki nasal

सूअर की सबसे अच्छी नस्ल suar ki nasal निम्नलिखित है :-

सूकर पालन व्यवसाय अच्छे ढग से चलाने के लिए अच्छे नस्ल का सूअर पालन आवश्यक है। देशी सूअरों के विकास हेतु दूसरे क्षेत्रों से उन्नत नस्ल में सूकर मंगाए गए हैं, जिससे देशी सूकरों का नस्ल सुधार किया जा रहा है। भारत में जो विदेशी नस्ल काफी प्रचलित है, योर्कशायर नस्ल है।

लैन्डरेस, यार्कशायर, हैम्पशायर चरमुखा (रसियन) सूकर की अन्य नस्लें हैं। ड्यूरोक पोलैण्ड चायना, स्पोटेड पोलैन्ड चायना, हैम्पशायर चेस्टर ह्वाइट, टैमवर्थ अमेरिकन लेन्डरेस आदि । संक्षेप में वह नस्ल का वर्णन इस प्रकार है ।

1. योर्कशायर :- यह उजले रंग की होती है, जो इग्लैन्ड में पाई जाती है। इसका शरीर चिकना तथा लम्बा होता है। यह बहुत जल्द बढ़ने वाली नस्ल है। इसकी मादाएँ ज्यादा बच्चे देती है एव दूध भी पर्याप्त मात्रा में होता है। इनका मांस अच्छा होता है।

2. अमेरिकन लैण्डरेस :- यह अमरीकी नस्ल का शूकर है। यह उजले रंग की होती है। यह तेजी से बढ़ने वाला एव उन्नत कोटि का नस्ल है और काफी प्रचलित है। इसका शरीर चिकना तथा लम्बा होता है। कान लम्बे तथा आगे की ओर आँखों के ऊपर झुके होते है। इसके मास में चर्बी कम पाई जाती है।यह मासोत्पादन के लिए अच्छा है।

आप और भी पढ़ सकते हैं: – पशुपालन – पूछे जाने वाले प्रश्न एवं समाधान

3. वर्कशायर -यह इंग्लैंड में पायी जाती है इनके शरीर का रंग काला होता है। इसका शरीर मध्यम आकार का लम्बा तथा पैर छोटे होते हैं इसके चारों पैर नाक और पूछ की छोर उजले रंग की होती है। उनका उपयोग अधिकतर मास उत्पादन हेतु होता है।

4. ड्यूरोक:- यह अमेरिकी सूअर की नस्ल है अमेरिका में यह नस्ल काफी प्रचलित है। उसका रग भुरा लिये हुए लाल होता है। इसका रंग हल्का भूरा एवं गादा लाल रग तक पाया जाता है। इसका शरीर गठा होता है। इसके मास में चर्बी की मात्रा अधिक होती है। शरीर मुलायम बालों से ढंका रहता है।

5. पोलैंड चायना- यह भी एक अमरीकी नस्ल का शूकर है। इसका शरीर काले रंग के बालों से घिरा रहता है, परन्तु पैर चेहरा तथा पूँछ की छोर पर उजले रंग के बाल पाये जाते है इसका शरीर सुगठित एवं मासल होता है। इसके मास में चर्बी की मात्रा अधिक पाई जाती है।

6. स्पोर्ट्स पोलैण्ड चायना- यह भी पोलैंड चायना के समान एक अमरीकी नस्ल का सूकर है। इसका शरीर उजले तथा काले रंग का चितकबरा होता है कान मध्यम साइज के तथा आगे की ओर झुके होते हैं। इसका शरीर लम्बा होता है।

7. हैम्पशायर – यह एक अमरीकी नस्ल का सूकर है। इसका शरीर मध्यम साईज का होता है। इसके शरीर का रंग काला होता है, पर एक उजले रंग की धारी इसके अगले पैर तथा पीठ पर पाई जाती है।इसका मास अच्छे किस्म का होता है।

8. चेस्टर हाइट :- यह एक उजले रंग की अमरीकी नस्ल का सूकर है। यह काफी लम्बा होता है। यह बहुत जल्दी बढ़ने वाला नस्ल है और शीघ्र ही प्रजनन योग्य हो जाता है इनकी मादाएँ काफी दूध देती हैं। इनके शरीर में अधिक चर्बी पायी जाती है।

9. टैमवर्थ :- यह इग्लैण्ड में पाये जाने वाले सूअर की नस्ल है। इसके शरीर का रग लाल होता है। शरीर लम्बा तथा चौड़ाई कम रहती है। कान सीधे रहते हैं। इसका मास चर्बीदार होता है।

सूअर की सबसे अच्छी नस्ल - suar ki nasal
सूअर की अच्छी नस्ल

संकर सूकर उत्पादन

देहाती सूअर एवं विलायती सूकर के प्रजनन से उत्पन्न सूकर को सकर सूकर कहते है।

विलायती नस्ल एवं देहाती सूअर का प्रजनन द्वारा प्राप्त सकर सूअर का वजन उतना अधिक नहीं जितना की विभिन्न नस्लों के प्रजनन से सकर सूकर का होता है।

टैमवर्थ और लैन्डरेस से प्रजनित संकर सूअर का शारीरिक वजन सर्वाधिक पाया गया है।ऐसे सकर सूकर किसानों में यहाँ बड़ी सुविधा से पाले जा सकते है और केवल चार-पाँच महीने में ही एक सूअर के पालन से प्रति सूकर प्रति कि० दर 130-135/-रुपये आमदनी किसानों को होती है।