9 Best सूअर की सबसे अच्छी नस्ल – suar ki nasal

सूअर की सबसे अच्छी नस्ल suar ki nasal निम्नलिखित है :-

░Y░o░u░ ░M░a░y░ ░a░l░s░o░░L░i░k░e░

लाभदायक सूअर पालन के लिये मुख्य बातें

गर्भवती गाय भैंस की देखभाल कैसे करें

पशुओं में बांझपन के कारण और उनका

सूकर पालन व्यवसाय अच्छे ढग से चलाने के लिए अच्छे नस्ल का सूअर पालन आवश्यक है। देशी सूअरों के विकास हेतु दूसरे क्षेत्रों से उन्नत नस्ल में सूकर मंगाए गए हैं, जिससे देशी सूकरों का नस्ल सुधार किया जा रहा है। भारत में जो विदेशी नस्ल काफी प्रचलित है, योर्कशायर नस्ल है।

लैन्डरेस, यार्कशायर, हैम्पशायर चरमुखा (रसियन) सूकर की अन्य नस्लें हैं। ड्यूरोक पोलैण्ड चायना, स्पोटेड पोलैन्ड चायना, हैम्पशायर चेस्टर ह्वाइट, टैमवर्थ अमेरिकन लेन्डरेस आदि । संक्षेप में वह नस्ल का वर्णन इस प्रकार है ।

1. योर्कशायर :- यह उजले रंग की होती है, जो इग्लैन्ड में पाई जाती है। इसका शरीर चिकना तथा लम्बा होता है। यह बहुत जल्द बढ़ने वाली नस्ल है। इसकी मादाएँ ज्यादा बच्चे देती है एव दूध भी पर्याप्त मात्रा में होता है। इनका मांस अच्छा होता है।

2. अमेरिकन लैण्डरेस :- यह अमरीकी नस्ल का शूकर है। यह उजले रंग की होती है। यह तेजी से बढ़ने वाला एव उन्नत कोटि का नस्ल है और काफी प्रचलित है। इसका शरीर चिकना तथा लम्बा होता है। कान लम्बे तथा आगे की ओर आँखों के ऊपर झुके होते है। इसके मास में चर्बी कम पाई जाती है।यह मासोत्पादन के लिए अच्छा है।

आप और भी पढ़ सकते हैं: – पशुपालन – पूछे जाने वाले प्रश्न एवं समाधान

3. वर्कशायर -यह इंग्लैंड में पायी जाती है इनके शरीर का रंग काला होता है। इसका शरीर मध्यम आकार का लम्बा तथा पैर छोटे होते हैं इसके चारों पैर नाक और पूछ की छोर उजले रंग की होती है। उनका उपयोग अधिकतर मास उत्पादन हेतु होता है।

4. ड्यूरोक:- यह अमेरिकी सूअर की नस्ल है अमेरिका में यह नस्ल काफी प्रचलित है। उसका रग भुरा लिये हुए लाल होता है। इसका रंग हल्का भूरा एवं गादा लाल रग तक पाया जाता है। इसका शरीर गठा होता है। इसके मास में चर्बी की मात्रा अधिक होती है। शरीर मुलायम बालों से ढंका रहता है।

5. पोलैंड चायना- यह भी एक अमरीकी नस्ल का शूकर है। इसका शरीर काले रंग के बालों से घिरा रहता है, परन्तु पैर चेहरा तथा पूँछ की छोर पर उजले रंग के बाल पाये जाते है इसका शरीर सुगठित एवं मासल होता है। इसके मास में चर्बी की मात्रा अधिक पाई जाती है।

6. स्पोर्ट्स पोलैण्ड चायना- यह भी पोलैंड चायना के समान एक अमरीकी नस्ल का सूकर है। इसका शरीर उजले तथा काले रंग का चितकबरा होता है कान मध्यम साइज के तथा आगे की ओर झुके होते हैं। इसका शरीर लम्बा होता है।

7. हैम्पशायर – यह एक अमरीकी नस्ल का सूकर है। इसका शरीर मध्यम साईज का होता है। इसके शरीर का रंग काला होता है, पर एक उजले रंग की धारी इसके अगले पैर तथा पीठ पर पाई जाती है।इसका मास अच्छे किस्म का होता है।

8. चेस्टर हाइट :- यह एक उजले रंग की अमरीकी नस्ल का सूकर है। यह काफी लम्बा होता है। यह बहुत जल्दी बढ़ने वाला नस्ल है और शीघ्र ही प्रजनन योग्य हो जाता है इनकी मादाएँ काफी दूध देती हैं। इनके शरीर में अधिक चर्बी पायी जाती है।

9. टैमवर्थ :- यह इग्लैण्ड में पाये जाने वाले सूअर की नस्ल है। इसके शरीर का रग लाल होता है। शरीर लम्बा तथा चौड़ाई कम रहती है। कान सीधे रहते हैं। इसका मास चर्बीदार होता है।

सूअर की सबसे अच्छी नस्ल - suar ki nasal
सूअर की अच्छी नस्ल

संकर सूकर उत्पादन

देहाती सूअर एवं विलायती सूकर के प्रजनन से उत्पन्न सूकर को सकर सूकर कहते है।

विलायती नस्ल एवं देहाती सूअर का प्रजनन द्वारा प्राप्त सकर सूअर का वजन उतना अधिक नहीं जितना की विभिन्न नस्लों के प्रजनन से सकर सूकर का होता है।

टैमवर्थ और लैन्डरेस से प्रजनित संकर सूअर का शारीरिक वजन सर्वाधिक पाया गया है।ऐसे सकर सूकर किसानों में यहाँ बड़ी सुविधा से पाले जा सकते है और केवल चार-पाँच महीने में ही एक सूअर के पालन से प्रति सूकर प्रति कि० दर 130-135/-रुपये आमदनी किसानों को होती है।

मातृ दिवस पर निबंध 2023 – Best Mother’s Day Essay in Hindi

मातृ दिवस पर निबंध (Mother’s Day Essay in Hindi) Mother’s Day Essay In Hindi: मदर्स डे हर किसी के लिए एक अहम दिन होता है। एक माँ अपने बच्चे की पहली शिक्षक होती है। एक शिक्षक जो एक मित्र की भूमिका भी निभाता है। एक माँ अपने बच्चे के जन्म से लेकर उसके जीवित रहने…

Continue Reading मातृ दिवस पर निबंध 2023 – Best Mother’s Day Essay in Hindi

स्वतंत्रता दिवस पर निबंध 2023 – Best Independence Day Essay

स्वतंत्रता दिवस पर निबंध (Independence Day Essay in Hindi) 15 अगस्त 1947 भारतीय इतिहास का सबसे शुभ और महत्वपूर्ण दिन था जब हमारे भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों ने भारत देश को आजादी दिलाने के लिए अपना सब कुछ कुर्बान कर दिया था। भारत की स्वतंत्रता के साथ, भारतीयों ने पंडित जवाहरलाल नेहरू के रूप में अपना…

Continue Reading स्वतंत्रता दिवस पर निबंध 2023 – Best Independence Day Essay

26 जनवरी, गणतंत्र दिवस पर निबंध – Republic Day Essay in Hindi

गणतंत्र दिवस पर निबंध – Republic Day Essay 26 जनवरी भारत के तीन महत्वपूर्ण राष्ट्रीय पर्वों में से एक है। 26 जनवरी को पूरे देश में बड़े उत्साह और सम्मान के साथ गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत का गणतंत्र और संविधान इसी दिन लागू हुआ था। इसीलिए यह दिन हमारे देश…

Continue Reading 26 जनवरी, गणतंत्र दिवस पर निबंध – Republic Day Essay in Hindi

नारी शिक्षा पर निबंध – Best Nari Shiksha Essay in Hindi 2023

नारी शिक्षा पर निबंध – Nari Shiksha Essay in Hindi प्रस्तावना – हमारा समाज पुरुष प्रधान है। यहां यह माना जाता है कि पुरुष बाहर जाते हैं और अपने परिवार के लिए कमाते हैं। महिलाओं से अपेक्षा की जाती है कि वे घर पर रहें और परिवार की देखभाल करें। पहले इस व्यवस्था का समाज…

Continue Reading नारी शिक्षा पर निबंध – Best Nari Shiksha Essay in Hindi 2023

Best Circus Essay in Hindi – सर्कस पर निबंध इन हिंदी – 2022

Circus Essay in Hindi – सर्कस पर निबंध इन हिंदी सर्कस भी मनोरंजन का एक साधन है। जिसे हर उम्र के लोग पसंद करते हैं। सर्कस में तरह-तरह के करतब किए जाते हैं। शेर, हाथी, भालू आदि जंगली जानवरों को सर्कस में प्रशिक्षित किया जाता है और विभिन्न खेल और चश्मे दिखाए जाते हैं। वहीं…

Continue Reading Best Circus Essay in Hindi – सर्कस पर निबंध इन हिंदी – 2022

वर्षा ऋतु पर निबंध – Best Rainy Season Essay in Hindi 2022

वर्षा ऋतु पर निबंध (Rainy Season Essay in Hindi) साल के मौसम हमारे लिए बहुत सारी खुशियाँ लेकर आते हैं। भारत में मानसून एक बहुत ही महत्वपूर्ण मौसम है। वर्षा ऋतु मुख्य रूप से आषाढ़, श्रवण और वडो के महीनों में होती है। मुझे बरसात का मौसम बहुत पसंद है। यह भारत में चार सत्रों…

Continue Reading वर्षा ऋतु पर निबंध – Best Rainy Season Essay in Hindi 2022