9 Best सूअर की सबसे अच्छी नस्ल – suar ki nasal

सूअर की सबसे अच्छी नस्ल suar ki nasal निम्नलिखित है :-

░Y░o░u░ ░M░a░y░ ░a░l░s░o░░L░i░k░e░

लाभदायक सूअर पालन के लिये मुख्य बातें

गर्भवती गाय भैंस की देखभाल कैसे करें

पशुओं में बांझपन के कारण और उनका

सूकर पालन व्यवसाय अच्छे ढग से चलाने के लिए अच्छे नस्ल का सूअर पालन आवश्यक है। देशी सूअरों के विकास हेतु दूसरे क्षेत्रों से उन्नत नस्ल में सूकर मंगाए गए हैं, जिससे देशी सूकरों का नस्ल सुधार किया जा रहा है। भारत में जो विदेशी नस्ल काफी प्रचलित है, योर्कशायर नस्ल है।

लैन्डरेस, यार्कशायर, हैम्पशायर चरमुखा (रसियन) सूकर की अन्य नस्लें हैं। ड्यूरोक पोलैण्ड चायना, स्पोटेड पोलैन्ड चायना, हैम्पशायर चेस्टर ह्वाइट, टैमवर्थ अमेरिकन लेन्डरेस आदि । संक्षेप में वह नस्ल का वर्णन इस प्रकार है ।

1. योर्कशायर :- यह उजले रंग की होती है, जो इग्लैन्ड में पाई जाती है। इसका शरीर चिकना तथा लम्बा होता है। यह बहुत जल्द बढ़ने वाली नस्ल है। इसकी मादाएँ ज्यादा बच्चे देती है एव दूध भी पर्याप्त मात्रा में होता है। इनका मांस अच्छा होता है।

2. अमेरिकन लैण्डरेस :- यह अमरीकी नस्ल का शूकर है। यह उजले रंग की होती है। यह तेजी से बढ़ने वाला एव उन्नत कोटि का नस्ल है और काफी प्रचलित है। इसका शरीर चिकना तथा लम्बा होता है। कान लम्बे तथा आगे की ओर आँखों के ऊपर झुके होते है। इसके मास में चर्बी कम पाई जाती है।यह मासोत्पादन के लिए अच्छा है।

आप और भी पढ़ सकते हैं: – पशुपालन – पूछे जाने वाले प्रश्न एवं समाधान

3. वर्कशायर -यह इंग्लैंड में पायी जाती है इनके शरीर का रंग काला होता है। इसका शरीर मध्यम आकार का लम्बा तथा पैर छोटे होते हैं इसके चारों पैर नाक और पूछ की छोर उजले रंग की होती है। उनका उपयोग अधिकतर मास उत्पादन हेतु होता है।

4. ड्यूरोक:- यह अमेरिकी सूअर की नस्ल है अमेरिका में यह नस्ल काफी प्रचलित है। उसका रग भुरा लिये हुए लाल होता है। इसका रंग हल्का भूरा एवं गादा लाल रग तक पाया जाता है। इसका शरीर गठा होता है। इसके मास में चर्बी की मात्रा अधिक होती है। शरीर मुलायम बालों से ढंका रहता है।

5. पोलैंड चायना- यह भी एक अमरीकी नस्ल का शूकर है। इसका शरीर काले रंग के बालों से घिरा रहता है, परन्तु पैर चेहरा तथा पूँछ की छोर पर उजले रंग के बाल पाये जाते है इसका शरीर सुगठित एवं मासल होता है। इसके मास में चर्बी की मात्रा अधिक पाई जाती है।

6. स्पोर्ट्स पोलैण्ड चायना- यह भी पोलैंड चायना के समान एक अमरीकी नस्ल का सूकर है। इसका शरीर उजले तथा काले रंग का चितकबरा होता है कान मध्यम साइज के तथा आगे की ओर झुके होते हैं। इसका शरीर लम्बा होता है।

7. हैम्पशायर – यह एक अमरीकी नस्ल का सूकर है। इसका शरीर मध्यम साईज का होता है। इसके शरीर का रंग काला होता है, पर एक उजले रंग की धारी इसके अगले पैर तथा पीठ पर पाई जाती है।इसका मास अच्छे किस्म का होता है।

8. चेस्टर हाइट :- यह एक उजले रंग की अमरीकी नस्ल का सूकर है। यह काफी लम्बा होता है। यह बहुत जल्दी बढ़ने वाला नस्ल है और शीघ्र ही प्रजनन योग्य हो जाता है इनकी मादाएँ काफी दूध देती हैं। इनके शरीर में अधिक चर्बी पायी जाती है।

9. टैमवर्थ :- यह इग्लैण्ड में पाये जाने वाले सूअर की नस्ल है। इसके शरीर का रग लाल होता है। शरीर लम्बा तथा चौड़ाई कम रहती है। कान सीधे रहते हैं। इसका मास चर्बीदार होता है।

सूअर की सबसे अच्छी नस्ल - suar ki nasal
सूअर की अच्छी नस्ल

संकर सूकर उत्पादन

देहाती सूअर एवं विलायती सूकर के प्रजनन से उत्पन्न सूकर को सकर सूकर कहते है।

विलायती नस्ल एवं देहाती सूअर का प्रजनन द्वारा प्राप्त सकर सूअर का वजन उतना अधिक नहीं जितना की विभिन्न नस्लों के प्रजनन से सकर सूकर का होता है।

टैमवर्थ और लैन्डरेस से प्रजनित संकर सूअर का शारीरिक वजन सर्वाधिक पाया गया है।ऐसे सकर सूकर किसानों में यहाँ बड़ी सुविधा से पाले जा सकते है और केवल चार-पाँच महीने में ही एक सूअर के पालन से प्रति सूकर प्रति कि० दर 130-135/-रुपये आमदनी किसानों को होती है।

Best ABHA Health Card 2022: Benefits, Registration, Download

ABHA Health Card 2022:- आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABHA) के तहत भारत सरकार द्वारा डिजिटल हेल्थ कार्ड 2022 लॉन्च किया गया है। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्वास्थ्य कार्ड है क्योंकि आप इस डिजिटल स्वास्थ्य कार्ड से अपने स्वास्थ्य इतिहास को सहेज सकते हैं। लोग डिजिटल हेल्थ कार्ड पंजीकरण फॉर्म 2022 के लिए आवेदन कर…

Continue Reading Best ABHA Health Card 2022: Benefits, Registration, Download

Mera Bharat Mahan Essay in Hindi – मेरा भारत महान निबंध-2022

Mera Bharat Mahan Essay in Hindi – मेरा भारत महान निबंध आज के लेख में हम मेरा भारत महान पर हिंदी में एक लेख लिखेंगे। यह लेख 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11, 12 और कॉलेज के बच्चों और छात्रों के लिए लिखा गया है। मेरा भारत देश महान की…

Continue Reading Mera Bharat Mahan Essay in Hindi – मेरा भारत महान निबंध-2022

कोरोनावायरस पर निबंध – Coronavirus Essay in Hindi 500 words

कोरोनावायरस पर निबंध – coronavirus essay in hindi कोरोनावायरस एक वायरल बीमारी है जिसने महामारी का रूप ले लिया है और दुनिया भर में तबाही मचा रहा है। रोग की शुरुआत सर्दी-खांसी से होती है, जो धीरे-धीरे भयानक रूप धारण कर लेती है और रोगी के श्वसन तंत्र पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है। ऐसे में…

Continue Reading कोरोनावायरस पर निबंध – Coronavirus Essay in Hindi 500 words

Best Essay on Pollution in Hindi- प्रदूषण पर निबंध हिंदी में

Essay on Pollution in Hindi | प्रदूषण पर निबंध हिंदी में प्रस्तावना बचपन में जब भी मैं गर्मियों की छुट्टियों में अपनी नानी के घर जाता था तो हर तरफ हरियाली सेरेमनी होती थी। हरे-भरे बगीचे में खेलकर बहुत अच्छा लगा। पक्षियों की चहचहाहट सुनकर अच्छा लगा। अब वह दृश्य कहीं देखने को नहीं मिलता।…

Continue Reading Best Essay on Pollution in Hindi- प्रदूषण पर निबंध हिंदी में

होली पर निबंध 400 शब्दों में – Best Holi Essay in Hindi

होली पर निबंध (Holi Essay in Hindi):- परिचय:- होली हिंदुओं का प्रमुख त्योहार माना जाता है। अन्य धर्मों के लोगों के साथ-साथ हिंदू भी रंग और उल्लास के साथ मनाते हैं। होली के मौके पर लोग एक-दूसरे के घर जाकर नाचते, गाते और रंग-रोगन करते हैं, होली के दिन लोग अपने घर में तरह-तरह के…

Continue Reading होली पर निबंध 400 शब्दों में – Best Holi Essay in Hindi

जीवन में खेल का महत्व पर निबंध – Best Sports Essay in Hindi

जीवन में खेल का महत्व पर निबंध – Best Sports Essay in Hindi प्रस्तावनाखेल हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, यह हमारे शारीरिक और मानसिक विकास का स्रोत है। यह हमारे शरीर में रक्त के संचार में मदद करता है, वहीं यह हमारे दिमाग के विकास में मदद करता है। खेल को व्यायाम का…

Continue Reading जीवन में खेल का महत्व पर निबंध – Best Sports Essay in Hindi