वर्षा ऋतु पर निबंध – Best Rainy Season Essay in Hindi 2022

वर्षा ऋतु पर निबंध (Rainy Season Essay in Hindi)

साल के मौसम हमारे लिए बहुत सारी खुशियाँ लेकर आते हैं। भारत में मानसून एक बहुत ही महत्वपूर्ण मौसम है। वर्षा ऋतु मुख्य रूप से आषाढ़, श्रवण और वडो के महीनों में होती है। मुझे बरसात का मौसम बहुत पसंद है। यह भारत में चार सत्रों में से मेरा पसंदीदा है। यह गर्मी के मौसम के बाद आता है, जो साल का सबसे गर्म मौसम होता है। गर्मी के मौसम में अत्यधिक गर्मी, गर्म हवा (लू) और सभी प्रकार की त्वचा की समस्याओं के कारण मैं बहुत परेशान हो जाता हूं। लेकिन मानसून के आते ही सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं।

वर्षा ऋतु पर निबंध - Best Rainy Season Essay in Hindi 2022

मानसून के मौसम पर लेख

हमारे देश में मई-जून की भीषण गर्मी को ठंडा करने के लिए बरसात का मौसम जुलाई में आता है। यह मानसून पेड़ों, पौधों, लोगों और पूरे पशु जगत में एक नया जोश लेकर आता है।

गर्मी से मुरझाए पेड़ फिर से हरे हो जाते हैं, जब गर्मी धरती पर टपकती है, बंजर बंजर भूमि में घास और नए पौधे उग आते हैं।

मानसून का मौसम किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। गर्मी के मौसम में सभी खेत और खलिहान सूख जाते हैं। नदियों, तालाबों, कुओं और सभी जल स्रोतों में पानी की कमी है, इसलिए किसान फसल नहीं उगा सकते हैं, इसलिए उन्हें मानसून के मौसम का इंतजार करना पड़ता है ताकि वे खेती करके अच्छी फसल उगा सकें और साबुत अनाज की व्यवस्था कर सकें। साल

मानसून का आगमन

मई और जून में गर्मी अपने पूरे प्रभाव में है। परिणामस्वरूप नदियाँ, तालाब, समुद्र आदि सूख जाते हैं और दुनिया में पानी की कमी हो जाती है। इससे प्रकृति में मौजूद पौधे और पेड़ सूखने लगे और जानवर प्यास से रोने लगे। बिजली के रूप में तेज गर्म हवा चलने लगी।

उच्च तापमान के कारण नदियों, तालाबों आदि का पानी भाप के रूप में बादलों के रूप में जमा हो जाता है। जब बादल हवा के साथ चलते हैं, तो वे आपस में टकराते हैं या एक-दूसरे से टकराते हैं, तेज गरज और बिजली गिरती है। फिर बारिश होने लगी।

जब बारिश होती है तो हर तरफ पानी ही पानी होता है। सभी नदियों, तालाबों, महासागरों सहित पूरी भूमि उसकी प्यास बुझाती है। फिर कुछ दिनों बाद पूरा वातावरण एक नए रूप में हमारे सामने आ जाता है।

मानसून का महत्व:

हमारे देश में मानसून का मौसम बहुत महत्वपूर्ण है, इसका महत्व इसलिए बढ़ जाता है क्योंकि हमारे देश में अधिकांश किसान रहते हैं जिनकी आजीविका कृषि पर निर्भर है और कृषि बारिश पर निर्भर है। इस प्रकार मानसून हमारे जीवन के साथ-साथ देश के लिए भी महत्वपूर्ण है। इसके आने से सूखी नदियां और नहरें पानी से भर जाती हैं।

भारतीय किसानों के लिए मानसून के मौसम का महत्व:

भारतीय किसानों के लिए मानसून का मौसम बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि उनकी फसलों को उगाने के लिए वास्तव में अधिक पानी की आवश्यकता होती है। किसान आमतौर पर भूमि पर आगे उपयोग के लिए वर्षा जल एकत्र करने के लिए कई गड्ढे और तालाब बनाते हैं। मानसून का मौसम दरअसल किसानों के लिए भगवान का वरदान है।

वे वर्षा देवता की पूजा करते हैं, उसके बाद अगर बारिश नहीं होती है और अंत में उन्हें बारिश का आशीर्वाद मिलता है। आसमान में कई सफेद, भूरे और काले बादल हैं, जो आसमान में घूमते रहते हैं। जब मानसून आता है, तो बादलों को दूर भगाने में बहुत सारा पानी और बारिश लगती है।

यह भी पढ़ें – दहेज प्रथा पर निबंध

मानसून के फायदे और नुकसान:

वर्षा जल का प्रमुख स्रोत है और जल जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हम सभी जानते हैं कि भारत एक कृषि प्रधान देश है, ऐसे में कृषि भी वर्षा पर निर्भर है। मानव जीवन के लिए ऋतुओं का बहुत महत्व है। इसके साथ ही जब मानसून आता है तो लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे – मानसून आने पर सड़कों पर गंदा पानी जमा हो जाता है, जो कई तरह की बीमारियों का ठिकाना बन जाता है। बारिश के कारण हमारे पास बिजली गुल हो जाती है और कई जगह बाढ़ जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है, जिससे लोगों का पैसा डूब जाता है।

मानसून के दौरान अधिक वर्षा बाढ़ का खतरा भी पैदा करती है, जिससे नदियों और समुद्रों के किनारे रहने वाले लोगों को अधिक नुकसान होता है, कई गाँव भी बाढ़ में डूब जाते हैं, जिससे जान-माल का बहुत नुकसान होता है।
अत्यधिक बारिश से किसान भी बुरी तरह प्रभावित होते हैं, उनकी फसलें बर्बाद हो जाती हैं, उनकी सारी मेहनत धुल जाती है, बारिश अपने साथ सारी मिट्टी धो देती है।

लगातार हो रही बारिश से छात्र-छात्राएं व दफ्तर में काम करने वाले लोग व व्यवसायी भी प्रभावित हुए हैं. ऑफिस नहीं जा पा रहे, दुकानों पर नहीं जा पा रहे।

मानसून का मौसम हमारे स्वास्थ्य को भी बुरी तरह प्रभावित करता है, सूर्य की किरणें पृथ्वी तक नहीं पहुंच पाती हैं, बादल के कारण रोग फैलने का खतरा बढ़ जाता है और मच्छर-कीट आदि रोग, सर्दी-बुखार आदि रोग हो जाते हैं।

मानसून के दौरान अगर यह हरे रंग से आच्छादित हो जाता है, तो भी जीवित जानवरों और पक्षियों को भुगतना पड़ता है।

यह भी पढ़ें – समय का महत्व पर निबंध

मेरा भारत महान निबंध

FAQ in Rainy Season Essay in Hindi:-

मानसून का क्या महत्व है?

वर्षा का महत्व मानव जीवन में वर्षा का बहुत महत्व है क्योंकि जल के बिना जीवन संभव नहीं है। वर्षा फसलों के लिए पानी प्रदान करती है और सूखे कुओं, तालाबों और नदियों का पुनर्भरण वर्षा द्वारा किया जाता है। इसलिए कहा जाता है कि जल ही जीवन है।

मानसून से आप क्या समझते हैं?

वर्षा ऋतु वर्ष का वह समय है जब किसी क्षेत्र की अधिकांश वार्षिक औसत वर्षा होती है। आम तौर पर, मौसम कम से कम एक महीने तक रहता है। हरे मौसम शब्द का प्रयोग कभी-कभी पर्यटन अधिकारियों द्वारा एक व्यंजना के रूप में किया जाता है। आर्द्र जलवायु वाले क्षेत्र उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में फैले हुए हैं।

वर्षा ऋतु का क्या लाभ है?

बारिश गर्मी को कम करती है और वातावरण को ठंडा करती है। बारिश होने पर ही किसानों को खेती और फसल उगाने के लिए पानी मिलता है। वर्षा भी पेयजल का स्रोत है। ऐसे कई स्थान हैं जहां वर्ष भर वर्षा जल का संचयन किया जाता है और पीने के पानी के रूप में उपयोग किया जाता है।

बारिश के नुकसान क्या हैं?

भारी वर्षा कई खतरे पैदा कर सकती है, उदाहरण के लिए: बाढ़, जिसमें मानव जीवन के लिए जोखिम, इमारतों और बुनियादी ढांचे को नुकसान और फसलों और पशुओं को नुकसान शामिल है। भूस्खलन, जो मानव जीवन को खतरे में डाल सकता है, परिवहन और संचार को बाधित कर सकता है, और इमारतों और बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा सकता है।

Tags:- वर्षा ऋतु पर निबंध, rainy season essay in hindi, rainy season essay in hindi for kids, rainy season essay in hindi for class 3, rainy season essay in hindi language, वर्षा ऋतु पर निबंध 100 शब्द, वर्षा ऋतु पर निबंध 200 शब्द in hindi, वर्षा ऋतु पर निबंध 300 शब्द,

वर्षा ऋतु पर निबंध in hindi, वर्षा ऋतु पर निबंध 100 शब्द in hindi,

Leave a Comment