मातृ दिवस पर निबंध 2023 – Best Mother’s Day Essay in Hindi

मातृ दिवस पर निबंध (Mother’s Day Essay in Hindi)

Mother’s Day Essay In Hindi: मदर्स डे हर किसी के लिए एक अहम दिन होता है। एक माँ अपने बच्चे की पहली शिक्षक होती है। एक शिक्षक जो एक मित्र की भूमिका भी निभाता है। एक माँ अपने बच्चे के जन्म से लेकर उसके जीवित रहने तक उसकी देखभाल करती है। यह शक्ति केवल एक माँ में होती है। मां का स्नेह और प्यार अनमोल होता है।

स्कूलों, कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों में मातृ दिवस पर निबंध प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। ऐसे में अगर आपको भी मदर्स डे पर निबंध लिखना है तो यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। मदर्स डे के इस लेख में आपको मदर्स डे पर निबंध लिखने की प्रक्रिया बताई गई है। जिससे आप आसानी से मातृ दिवस पर निबंध लिख सकते हैं। तो आइए जानें कि मदर्स डे पर निबंध कैसे लिखा जाता है…

मातृ दिवस पर निबंध 2023 - Best Mother’s Day Essay in Hindi

माँ: जब बच्चा पैदा होता है, तो उसका पहला रिश्ता उसकी माँ के साथ होता है। एक माँ अपने बच्चे को 9 महीने कोख में रखकर उसे जन्म देती है और असहनीय दर्द के साथ इस दुनिया में लाती है। इन नौ महीनों में बच्चे और मां के बीच अदृश्य प्रेम का गहरा बंधन बन जाता है। यह रिश्ता बच्चे के जन्म के बाद महसूस होता है और आजीवन बना रहता है।

मां और बच्चे का रिश्ता इतना गहरा और प्यार भरा होता है कि अगर बच्चे को जरा सी भी तकलीफ होती है तो मां बेचैन हो जाती है। साथ ही बच्चा मुसीबत के समय मां को याद करता है। एक माँ का दुलार और प्यार भरा आलिंगन बच्चे के लिए दवा का काम करता है। तो प्यार के इस रिश्ते को दुनिया का खूबसूरत रिश्ता कहा जाता है। दुनिया में कोई भी रिश्ता इतना मार्मिक नहीं हो सकता।

मातृ दिवस पर निबंध (400 शब्द)

हमारी माँ हमारे लिए एक सुरक्षा कवच की तरह होती है क्योंकि वह हमें सभी समस्याओं से बचाती है। वह अपनी समस्याओं पर कभी ध्यान नहीं देता और हर समय हमारी बात सुनता है। माताओं को श्रद्धांजलि देने के लिए हर साल मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे के रूप में मनाया जाता है। यह कार्यक्रम हमारे और हमारी मां के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इस दिन हमें अपनी मां को खुश रखना चाहिए और उन्हें दुखी नहीं करना चाहिए। हमें उनकी हर आज्ञा का पालन करना चाहिए और ठीक से कार्य करना चाहिए। वह हमेशा हमें अपने जीवन में एक अच्छा इंसान बनाना चाहता है।

हर साल मदर्स डे पर हमारा स्कूल इसे एक साथ मनाने के लिए एक बड़ा समारोह आयोजित करता है। इस दिन की पूरी तैयारी के लिए हमारे शिक्षक हमारी बहुत मदद करते हैं। इस त्यौहार को मनाने के लिए हम ढेर सारी कविताएँ, कविताएँ, निबंध, भाषण, संवाद आदि तैयार करते हैं।

भगवान के आशीर्वाद से हमें एक प्यार करने वाली और देखभाल करने वाली मां मिली है। मां के बिना हमारा जीवन कुछ भी नहीं है। हम बहुत खुशकिस्मत हैं कि हमें मां मिली है। हम सभी अपनी मां को ढेर सारे उपहार देते हैं और वह हमें बहुत प्यार करती हैं और हमारा ख्याल रखती हैं। त्योहार मनाने के लिए, हमारे शिक्षकों ने हमारी माँ को स्कूल आने का निमंत्रण दिया।

हमारी प्रसन्नता के लिए माँ नृत्य, गायन, कविता पाठ, भाषण आदि अनेक कक्षा गतिविधियों में भाग लेती है। हम अपनी माताओं के सामने इन उत्सवों (जैसे कविता पाठ, निबंध लेखन, भाषण, गायन, नृत्य आदि) में भी भाग लेते हैं। और शिक्षक और अपनी प्रतिभा दिखाएं। हमारी माँ अपने साथ ढेर सारा स्वादिष्ट खाना स्कूल लाती हैं। उत्सव के अंत में, अपनी माँ और शिक्षक के साथ उन स्वादिष्ट व्यवहारों का आनंद लें। हमें अपनी माँ के माध्यम से बहुत सारा भोजन मिलता है।

हमारी मां बहुत खास हैं। थके होने पर भी वह हमेशा हमारे लिए मुस्कुराते हैं। वह रात को सोते समय हमें कई कविताएं और कहानियां सुनाते हैं। माँ हमारे गृहकार्य, परियोजनाओं और परीक्षाओं के दौरान हमारी बहुत मदद करती है। वह हमारे स्कूल ड्रेस का ख्याल रखती है। उन्होंने हमें खाने से पहले साबुन से अच्छी तरह हाथ धोने की सीख दी। वह हमें अच्छा साहस, शिष्टाचार, नैतिकता, मानवता और हमेशा दूसरों की मदद करना सिखाते हैं। उन्होंने हमारे पिता, दादा-दादी और छोटी बहन की देखभाल की। हम सभी उसे बहुत प्यार करते हैं और हर हफ्ते उसे घुमाने ले जाते हैं।

यह भी पढ़ें – स्वतंत्रता दिवस पर निबंध

माँ का प्यार:-

मातृ दिवस पर निबंध 2023 - Best Mother’s Day Essay in Hindi

मदर्स डे समारोह ग्रीस में शुरू हुआ। यहीं से देवताओं की माता की पूजा करने की परंपरा शुरू होती है। फिर इसे एक उत्सव की तरह मनाया जाता है और मां अपना पूरा जीवन बच्चों के लिए समर्पित कर देती है। एक माँ का प्यार अनमोल होता है, हम उसके प्यार को माप नहीं सकते। हम अपना सम्मान दिखाने के लिए मदर्स डे मनाते हैं।

एक माँ का अपने बच्चे के लिए प्यार अपार होता है। मां की ममता को कोई कभी तौल नहीं सकता। माँ की ममता निराली होती है। एक बच्चे के लिए उसकी पहली गुरु उसकी माँ भी होती है। क्योंकि बच्चा शुरुआत में मां से ही सब कुछ सीख सकता है।

फिर बच्चा बड़ा होकर स्कूल पहुंचता है और उसका नया शिक्षक बन जाता है। लेकिन एक बच्चे की पहली गुरु उसकी माँ होती है जब तक वह स्कूल नहीं जाता है।

भारत में मदर्स डे:-

मदर्स डे मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। यह दिन इन दिनों बहुत लोकप्रिय हो गया है, सोशल नेटवर्किंग साइट्स की बदौलत यह हर किसी को पता चलने लगा है। आजकल हर गांव, कस्बे और शहर में लोग इस बात को जानते हैं और अपनी मां को बधाई देकर इसे मनाते हैं। इंटरनेट और सोशल साइट्स पर ऐसे कई मदर्स डे मैसेज मौजूद हैं, जिन्हें हर कोई अपनी मां को भेजना चाहता है।

यह भी पढ़ें –

नारी शिक्षा पर निबंध

गणतंत्र दिवस पर निबंध

बवासीर के लक्षण और उनसे बचने के उपाय

बवासीर के लक्षण बवासीर एक आम समस्या है जो किसी भी उम्र के व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है। यह तब होता है जब मल त्याग करने वाली नसें सूज जाती हैं और गुदा के आसपास की त्वचा के नीचे बढ़ जाती हैं। बवासीर के दो मुख्य प्रकार होते हैं – आंतरिक बवासीर और बाहरी…

Continue Reading बवासीर के लक्षण और उनसे बचने के उपाय

बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय | Piles Treatment in Hindi

बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय बवासीर एक आम समस्या है जो किसी भी उम्र के व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है। यह तब होता है जब मल त्याग करने वाली नसें सूज जाती हैं और गुदा के आसपास की त्वचा के नीचे बढ़ जाती हैं। बवासीर के दो मुख्य प्रकार होते हैं – आंतरिक…

Continue Reading बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय | Piles Treatment in Hindi

फोबिया: सबसे अच्छा आयुर्वेदिक और मनोवैज्ञानिक उपचार

फोबिया: एक परिचय यह एक मानसिक स्वास्थ्य समस्या है जिसमें किसी विशिष्ट चीज़, स्थिति, या जीवन्त वस्तु के प्रति असमान संवेदनशीलता होती है। यह दर, घबराहट, और शारीरिक असामर्थ्य के साथ आ सकता है। फोबिया क्या है? Phobia एक मानसिक स्वास्थ्य समस्या है जिसमें व्यक्ति किसी विशेष चीज़, स्थिति, या प्राणी से गहरा डर प्राप्त…

Continue Reading फोबिया: सबसे अच्छा आयुर्वेदिक और मनोवैज्ञानिक उपचार

Motiyabind Kya Hai (मोतियाबिन्द मीनिंग) – व्याख्या और उपयोग

Motiyabind Kya Hai(मोतियाबिन्द मीनिंग) क्या आपको पता है कि “मोतियाबिन्द” शब्द का क्या मतलब होता है और इसका कैसे उपयोग किया जाता है? यदि नहीं, तो इस लेख में हम आपको “मोतियाबिन्द” शब्द के मतलब और इसके विभिन्न प्रकारों की व्याख्या देंगे और यह भी बताएंगे कि आप इसे अपने जीवन में कैसे उपयोग कर…

Continue Reading Motiyabind Kya Hai (मोतियाबिन्द मीनिंग) – व्याख्या और उपयोग

Motiyabind Operation (मोतियाबिंद ऑपरेशन): आंखों की स्वास्थ्य के लिए नई उम्मीद

Motiyabind Operation: मोतियाबिंद ऑपरेशन, जिसे आंखों के कई रोगों का इलाज के रूप में किया जाता है, आजकल आंखों के स्वास्थ्य को सुधारने के लिए एक महत्वपूर्ण तकनीक बन गई है। यह तकनीक आंखों के कई प्रकार के रोगों के इलाज के लिए उपयोगी है, और यह एक नई आशा का स्रोत है जिसे लोग…

Continue Reading Motiyabind Operation (मोतियाबिंद ऑपरेशन): आंखों की स्वास्थ्य के लिए नई उम्मीद

Motiyabind ke Lakshan (मोतियाबिंद के लक्षण) और मुख्य कारण

Motiyabind ke Lakshan: Motiyabind ke Lakshan:मोतियाबिंद क्या होता है?मोतियाबिंद के प्रमुख लक्षणमोतियाबिंद के लक्षणों का कारणमोतियाबिंद के उपचारमोतियाबिंद के उपचार की समय सीमामोतियाबिंद के उपचार के बाद का सावधानीपूर्ण ध्यानमोतियाबिंद के उपचार के बाद के लाभमोतियाबिंद के लक्षण को अनदेखा न करेंमोतियाबिंद के लक्षण: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)मोतियाबिंद क्या होता है?मोतियाबिंद के उपचार…

Continue Reading Motiyabind ke Lakshan (मोतियाबिंद के लक्षण) और मुख्य कारण

Leave a Comment